• हिंदी

देसी घी या वनस्पति घी, कौन सा घी है ज्यादा हेल्दी?

देसी घी या वनस्पति घी, कौन सा घी है ज्यादा हेल्दी?

अगर आपके घर में वनस्पति घी खाया जाता है तो आपके लिए ये जानकारी बहुत ज़रूरी है।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:15 PM IST

Read this in English

अनुवादक – Shabnam Khan

हमारे देश में देसी घी लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। पकवान बनाने से लेकर आम खाने में, यहां तक कि रोटी में लगाकर भी इसे खाया जाता है। वहीं, हाल के कुछ सालों में कई घरों में वनस्पति घी का चलन भी बढ़ गया है। बहुत से लोग वनस्पति घी को इसलिए अपनाते हैं क्योंकि ये देसी घी के मुकाबले काफी सस्ता होता है और साथ ही, इसे लंबे वक्त तक रखा जा सकता है। लेकिन क्या ये सेहतमंद विकल्प भी है?

Also Read

More News

नहीं, वनस्पति घी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि इसमें भी दो राय नहीं कि देसी घी में सैचुरेटेड फैट और हाई कॉलेस्ट्रॉल होता है; वनस्पति घी में ट्रांस फैट होता है जिसका शरीर पर ज्यादा बुरा असर पड़ता है। जानिये क्यों:

दिल की बीमारियों का अधिक जोखिम

सैचुरेटेड फैट की तुलना में ट्रांस फैट से दिल की बीमारियों का खतरा अधिक होता है। सैचुरेटेड फैट कॉलेस्ट्रॉल का कुल स्तर बढ़ाता है, जबकि वनस्पति घी कॉलेस्ट्रॉल का कुल स्तर बढ़ाने के साथ-साथ गुड कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है। (घर पर ऐसे तैयार करें शुद्ध घी)

मोटापा बढ़ाए

ट्रांस फैट से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। दोनों में उतनी ही कैलोरी होने के बावजूद, ट्रांस फैट आपको दूसरे फूड्स के मुकाबले ज़्यादा मोटा करता है। इसकी वजह से कमर और पेट के आसपास अधिक फैट बढ़ता है।

डायबिटीज़ का चांस बढ़ाए

पशुओं से बनने वाले उत्पादों के ट्रांस फैट में डायबिटीज़ का जोखिम बढ़ जाता है। ये फैट इंसुलिन प्रतिरोधन को बढ़ावा देते हैं और टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा पैदा करते हैं।

HelthifyMe के अनुसार, कैलोरी की मामले में वनस्पति घी, देसी घी से आगे है। एक चम्मच वनस्पति घी में 122.4 कैलोरी होती है और इतनी मात्रा के देसी घी में 85.6 कैलोरी होती है।

निष्कर्ष – देसी घी का सेवन करें और वनस्पति घी से दूरी बनाएं। साथ ही, ऐसे नमकीन खाने से भी बचें जो वनस्पति घी से बने हों। ट्रांस फैट की मात्रा के लिए खाने की चीज़ों के पैकेट पर लगा लेबल ज़रूर पढ़ें।

चित्र स्रोत – Shutterstock

संदर्भ:

[1] Ganguly R, Pierce GN. Trans fat involvement in cardiovascular disease. Mol Nutr Food Res. 2012 Jul;56(7):1090-6. doi: 10.1002/mnfr.201100700. Review. PubMedPMID: 22760981.

[2] Kavanagh K, Jones KL, Sawyer J, Kelley K, Carr JJ, Wagner JD, Rudel LL. Trans fat diet induces abdominal obesity and changes in those with insulin sensitivity.Obesity (Silver Spring). 2007 Jul;15(7):1675-84. PubMed PMID: 17636085.

[3] Odegaard AO, Pereira MA. Trans fatty acids, insulin resistance, and type 2 diabetes. Nutr Rev. 2006 Aug;64(8):364-72. Review. PubMed PMID: 16958313.