• हिंदी

कीवी, ड्रैगन फ्रूट जैसे महंगे विदेशी फलों को खाने से पहले जान लें ये बातें

कीवी, ड्रैगन फ्रूट जैसे महंगे विदेशी फलों को खाने से पहले जान लें ये बातें

कीवी, ड्रैगन फ्रूट जैसे फल क्या आप भी पसंद करते हैं?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:11 PM IST

Read this in English

क्या सुपरमार्केट में जाकर विदेशी फलों जैसे कि ब्लूबेरी, ड्रैग फ्रूट, कीवी, पैशन फ्रूट आदि को देखकर आपके कदम रूक जाते हैं? आकर्षक दिखने वाले इन फलों को महंगा होने के बावजूद आप खरीद लेते हैं। हमारे मन में ये बात घर कर चुकी है कि ये फल ज्यादा पौष्टिक होते हैं।

इन फलों में पोषण होता है, विटामिन, मिनरल्स सभी की अच्छी-खासी मात्रा होती है, ये बात सही है। लेकिन इनके साथ-साथ हमें स्थानीय फलों में भी उतनी ही दिलचस्पी दिखानी चाहिए। व्रुधि होमियोपैथी एंड वैलनेस सेंटर की भावी मोदी कहती हैं,“जो पोषण हमें विदेशी आकर्षक फलों से मिलता है, वही हमें इनसे भी मिलता है।” वो कहती हैं कि प्रकृति ने हमें ऐसी खाने की चीज़ें उपलब्ध करवाई हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाए। मौसम, पर्यावरण का सामना करने के लिए आवश्यक पोषण, और नस्लव शरीर की बनावट के लिए उपयुक्त हो। विदेशी ऐक्जॉटिक फलों से मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से हमारे शरीर को ज़्यादा फायदा नहीं होता, लेकिन फिर भी हम उससे थोड़ा बहुत पोषण लेते हैं।

Also Read

More News

तो क्या विदेशी फल खाना छोड़ दें?

नहीं, अगर आप उतने महंगे फल खरीद कर खा सकते हैं, तो ज़रूर खाएं। मोदी कहती हैं कि अगर हम इन फलों को लगातार खाते रहेंगे को आगे की पीढ़ी इसके ज़्यादा फायदे उठा पाएगी क्योंकि उनके शरीर इन्हें बेहतर तरीके से स्वीकार करेगा। इनके एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर के साथ मिलकर अच्छा काम करेंगे।

क्या करें

  • अगर आप चाहते हैं कि आपको उचित मात्रा में पोषण मिले, तो जितने विदेशी फल खाते हैं, उसकी दुगनी मात्रा में स्थानीय फल खाएं, जिससे कि संतुलन बना रहे।
  • अपनी फलों की आवश्यकता के लिए पूरी तरह से एक्ज़ॉटिक फलों पर निर्भर न हों। ऐसा ही सब्ज़ियों के साथ भी करें।
  • विदेशी फलों और सब्ज़ियों को अपना कभी-कभी का शौक ही बनाएं, रोज़ की आदत नहीं।

मूल स्रोत - Read this before you eat expensive imported fruits

अनुवादक – Shabnam Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।