Advertisement

खाने के साथ कोल्डड्रिंक पीना है सेहत के लिए बुरा, जानें क्यों

क्या आप भी पीते हैं खाने के साथ कोलड्रिंक?

Read this in English

क्या आपकी आदत खाने के साथ कोक या इसी तरह की ड्रिंक पीने की आदत है? अगर हां, तो अगली बार ऐसा करने से पहले दो बार सोच लें क्योंकि आपकी ये आदत न सिर्फ आपकी कैलोरी बढ़ा सकती है, बल्कि इसकी वजह से आपको जीवनशैली संबंधी और समस्याएं हो सकती हैं। न्यूट्रिशनिस्ट प्रिया कठपाल बता रही हैं कि खाने के बीच में सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना क्यों सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ाए

Also Read

More News

आपको सॉफ्ट ड्रिंक पीकर मज़ा जरूर आता होगा लेकिन आप शायद इस बात को नज़रअंदाज़ कर देते हैं कि आपके खाने में कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा काफी होती है। जब आप पहले ही शुगर दूसरे रूप में ले रहे हैं तो साथ में सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आप ज़रूरत से ज्यादा शुगर ले लेंगे। जो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाकर डायबिटीज़ का जोखिम पैदा कर सकता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर

ज्यादातर सॉफ्ट ड्रिंक्स में काफी मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है। फास्फोरस की मात्रा बढ़ने पर आपके शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में दिक्कत होती है। जिससे कि आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। (इसे भी पढ़ें, हड्डियों पर फ्लोराइड के हानिकारक दुष्प्रभाव)

बॉडी डीहाइड्रेट करे

इस तरह की ड्रिंक्स पीने के बाद सादा पानी या हेल्दी ड्रिंक पीने के चांस कम हो जाता है। इस वजह से आपके शरीर को जो इलेक्ट्रोलाइट, आवश्यक विटामिन और मिनरल्स चाहिए होते हैं, आप उसे वो नहीं दे पाते। साथ ही, सॉफ्ट ड्रिंक्स में मौजूद कैफीन आपकी बॉडी को डीहाइड्रेट करता है।

अब जब आप खाने के बीच में सॉफ्ट ड्रिंक पीने के नुकसान के बारे में जान चुके हैं तो हमें उम्मीद है कि आप ये ख़राब आदत जल्द से जल्द छोड़ देंगे।

मूल स्रोत - Why drinking cola with meals is a bad idea?

अनुवादक – Shabnam Khan

चित्र स्रोत – Getty Images


Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on