• हिंदी

वजन कम करना है? भूलकर भी ना करे यह एक बड़ी गलती

वजन कम करना है? भूलकर भी ना करे यह एक बड़ी गलती

weight loss करने के लिए फिटनेस ट्रैकर पर पैसे खर्च करना व्यर्थ है!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 2:35 PM IST

क्या आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं? क्या आप खुद को मोटिवेट और वजन कम करने के लिए फिटनेस ट्रैकर खरीदने की सोच रहे हैं? वैसे वजन कम करने के तरीके और भी हैं लेकिन आपको बता दें कि जितना विज्ञापन में बताया जाता है फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस उतना प्रभावी नहीं होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि किसी भी तरह के फिटनेस ट्रैकर के इस्तेमाल से वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है।

यह अध्ययन जर्नल ऑफ दी अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित किया गया। शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में18 से 35 साल के 470 ओवरवेट वयस्कों को शामिल किया। ये वयस्क न केवल शारीरिक रूप से सक्रिय थे बल्कि इन्हें कम फैट वाली डायट भी दी गई। शोधकर्ताओं ने उनका ग्रुप बना दिया और काउंसलिंग सेशन के लिए भेज दिया और उनसे हफ्ते में एक बार मुलाकात की। छह महीने बाद इन्हें दो समूह में बांट दिया गया और आधे प्रतिभागियों को फिटनेस ट्रैकर दिए गए। अन्य आधे लोगों को एक्सरसाइज़ के जरिए खद पर नजर रखने और वेबसाइट पर अपनी गतिविधियों को अपलोड करने के लिए कहा गया। प्रतिभागियों ने 18 महीनों तक अपना काम जारी रखा और एक महीने में एक बार शोधकर्ताओं से मिलते रहे।

दो साल के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग किसी भी तरह का फिटनेस ट्रैकर यूज नहीं कर रहे थे उनका वजन 13 पाउंड जबकि इसका यूज करने वाले लोगों का वजन औसतन 7.7 पाउंड ही कम हुआ था। वास्तव में इसका कारण यह था कि जो लोग फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल कर रहे थे वो ज्यादा खाने लग गए थे। क्योंकि वो यह जान लेते थे कि उन्हें दिनभर में कितनी एक्सरसाइज़ करनी है।

Also Read

More News

इसलिए अगर आप पहले से ही किसी फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको तुरंत इसका यूज बंद कर देना चाहिए। प्रमुख शोधकर्ता जॉन जैकिसिक ने अपने अध्ययन में निष्कर्ष निकाला है कि अगर किसी के पास फिटनेस ट्रैकर नहीं है और वो खरीदने की सोच रहा है, तो उसे इससे बहुत ज्यादा उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock

सन्दर्भ- Jakicic JM, Davis KK, Rogers RJ, King WC, Marcus MD, Helsel D, Rickman AD, Wahed AS, Belle SH. Effect of Wearable Technology Combined With a Lifestyle Intervention on Long-term Weight LossThe IDEA Randomized Clinical Trial. JAMA. 2016;316(11):1161-1171. doi:10.1001/jama.2016.12858