Advertisement

ट्रेडमिल पर करें ये अलग-अलग एक्सरसाइज़ेस और बनें फिट!

न केवल आपका पूरा शरीर मज़बूत बनेगा बल्कि आपकी हार्ट रेट भी बढ़ेगी और कैलोरी भी बर्न होगी।

ट्रेडमिल पर आप बहुत सारी एक्सरसाइज़ेस कर सकते हैं, और एक्सपर्ट्स के मुताबिक उनकी मदद से न केवल आपका पूरा शरीर मज़बूत बनेगा बल्कि आपकी हार्ट रेट भी बढ़ेगी और कैलोरी भी बर्न होगी।

टेक्नोजिम के मैनेजिंग डायरेक्टर, पंकज अरोड़ा बता रहे हैं कुछ वर्कआउट्स के बारे में जो आप ट्रेडमिल पर कर सकते हैं:

* वॉकिंग लंज़ेस- ट्रेडमिल पर वॉकिंग लंज़ेस (Walking lunges) में कोई ऑब्स्टेकल नहीं होते। इसीलिए इनका अभ्यास करने से आपको मूव्स पर फोकस करने में आसानी होती है, और हर लंज़ के साथ आपको ज़्यादा फायदा होता है।

Also Read

More News

* साइड शफल- ये आपकी जांघों या थाइज़ के ऊपर और अंदर के हिस्सों पर असर डालते हैं। साइड शफल (Side shuffles) कार्डियो एक्सरसाइज की तरह ही आपके काव्स को भी टोनअप और डबलिंग में मदद करते हैं।

* वॉकिंग प्लैंक- यह वेरिएशन आपके कंधों के सामने और पीछे वाले हिस्से पर प्रभाव डालता है। साथ ही यह साथ ही आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरणा भी मिलती है।

* रिवर्स माउंटेन क्लाइम्बर- पारम्परिक माउंटेन क्लाइम्बर (mountain climber) तरीके से आपके पूरे शरीर का वर्कआउट होगा। लेकिन रिवर्स माउंटेन क्लाइम्बर में आप लेग बैक पर अधिक बल दे सकेंगे। अगर आप अपनी पीठ को टोनअप करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

* क्रैब वॉक- आपने बचपन में क्रैब वॉक का खेल खेला होगा। लेकिन आप आज भी इसे ट्राई कर सकते हैं। आप ट्रेडमिल पर क्रैब वॉक करें, और यह आपके हैमस्ट्रिंग, ग्ल्ट्स, ट्राइसेप्स और कोर एरिया पर बहुत अच्छा प्रभाव डालेगा।

* ट्रेडमिल पुश- वज़नदार स्लेड को धकेलना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसीलिए ट्रेडमिल को बंद करें और ट्रेडमिल पुश एक्सरसाइज़ कर सकते हैं।

लेकिन बंद करने पर सभी ट्रेडमिल बेल्ट आगे नहीं खिसकते। इसीलिए अगर आपको बेल्ट पुश करने में दिक्कत आ रही है तो यह एक्सरसाइज छोड़कर कुछ और करें।

साभार-आईएएनएस

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

चित्र स्रोत- Shutterstock,

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on