• हिंदी

इस जूस को पीकर एक हफ्ते में कम करें पेट का मोटापा

इस जूस को पीकर एक हफ्ते में कम करें पेट का मोटापा

अगर आप भी अपने पेट के बढ़े हुए मोटापे को कम करना चाहते हैं तो कलौंजी के बीज से बने इस ख़ास juice को ज़रूर पियें!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 1:51 PM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने जैसे कलौंजी के कई फायदों के बारे में हम पहले से ही जानते हैं लेकिन शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इससे आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। विटामिन, एरोमेटिक ऑयल्स और कई तरह के एंजाइम से भरपूर कलौंजी में एमिनो एसिड, क्रिस्टलाइन निगेलोन, क्रूड फाइबर, प्रोटीन और लिनोलेनिक, ओलिक एसिड जैसे फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं।

Also Read

More News

इन्डोनेशियन जर्नल ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कलौंजी आपके पेट के आस पास की चर्बी को ख़त्म करने में मदद करता है। इस शोध के अनुसार जिन पुरुषों को वेट लॉस ट्रीटमेंट के तहत इन बीजों का सेवन कराया गया उनके बेली फैट में एक हफ्ते के अन्दर ही काफी अंतर पाया गया साथ ही उनका वजन और कमर की चौड़ाई भी कम हो गयी। इसके अलावा इन्हें खाने से किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। इसके पीछे यह वजह बताई गयी है कि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा पाए जाने और निगेलोन की उपस्थिति के कारण ऐसा संभव है। पढ़ें: आपने पहले कभी नहीं सोचा होगा वजन घटाने का ये तरीका

मिश्रण को बनाने की विधि : चार से पांच कलौंजी के बीज लें और उन्हें पीस कर पाउडर बना लें फिर इसे गर्म पानी में मिला दें। इस मिश्रण में एक चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिला दें। नींबू के रस के कारण यह पेय वजन कम करने में और ज्यादा असरदार हो जाता है। यह ड्रिंक खासतौर पर पेट के आसपास वाले हिस्से के मोटापे को कम करने में बहुत असरदार है।

सावधानियां : इस मिश्रण को बनाते समय एक दिन में कभी भी चार या पांच बीजों से ज्यादा का प्रयोग न करें। कलौंजी के सेवन से आपके शरीर में पित्त दोष बिगड़ जाता है जीके फलस्वरूप तीनों दोष असंतुलित हो जाते हैं। इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

चित्र स्रोत: Shutterstock