Sign In
  • हिंदी

वज़न घटाने के लिए ट्राई करें ये 9 ओट्स-रेसिपी

बनाएं ओट्स की टेस्टी और हेल्दी डिशेज़।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 2:42 PM IST

Read this in English.

वज़न कम करने के चक्कर में लोग रोज नाश्ते में बेस्वाद दूध के साथ ओट्स खाकर बोर हो जाते हैं। और बाद में कुछ टेस्टी खाने के चक्कर में अनहल्दी और ज्यादा कैलोरी वाला खाना खा लेते हैं और वज़न घटाने के प्रक्रिया पर बाल्टी भर कर पानी डाल देते हैं। आपके इस बोरियत को दूर करने के लिए ओट्स से ही बने कुछ ऐसे रेसिपीज़ के बारे में बता रहे हैं जो टेस्टी भी हैं और हेल्दी भी। ये रेसिपीज़ फाइबर और पौष्टिकता से भरपूर होते हैं और वेट लॉस के लिए बिल्कुल सही।

1) ओट्स डम्प्लिंग

Also Read

More News

रोल्ड ओट्स से बना डम्प्लिंग में न सिर्फ कैलोरी लो होता है वरन् पेट भी देर तक भरा रहता है। इस डम्प्लिंग को आप टोमाटो चटनी के साथ भी एन्जॉय कर सकते हैं।

2) वेजट्बल सूप वीद ओट्स

यह सूप तो सूप के रेसिपी में सबसे ऊपर आएगा क्योंकि इसमें बहुत तरह की सब्ज़ियाँ और ओट्स डाला जाता है जो पेट को देर तक संतुष्ट रखकर बेवज़ह खाने की इच्छा से राहत दिलाता है। सब्ज़ियाँ एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करते हैं। पढ़े- हेल्दी रेसिपी: ओट्स स्ट्रॉबेरी ड्रिंक

3) ओट्स उपमा

यह उपमा लो फैट, पौष्टिकता से भरपूर और स्वादिष्ट होता है। इसको बनाने के लिए जिन सब्ज़ियों का इस्तेमाल किया जाता है वे विटामिन, मिनरल और एन्टीऑक्सिडेंट का स्रोत होते हैं। और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए आप बादाम और किशमिश भी डाल सकते हैं। रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें।

4) ओट्स और कैरट खीर

वेट लॉस का प्रोग्राम है, और खीर खाने का मन कर रहा है। कोई बात नहीं ये खीर बनायें और जी भर कर खायें। इसमें ड्राइ फ्रूट्स डाला जाता है जो ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स का स्रोत होते हैं और ओट्स फाइबर का। गाजर में विटामिन ए और सी होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

5) ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स का लड्डू

ओट्स कॉर्नफ्लेक्स को साथ मिलाकर जो लड्डू बनेगा वह यम्मी और हेल्दी के सिवा कुछ भी नहीं हो सकता। ये लड्डू न सिर्फ आपके मीठा खाने की इच्छा को संतुष्ट करता है बल्कि कैलोरी काउन्ट को भी कंट्रोल में रखता है। इस लड्डू को गुड़ डालकर बनाया जाता है और इसको बार-बार खाने से आप खुद को रोक नहीं पायेंगे। रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें।

6)ओट्स चाट

स्नैक टाइम में छोटे भूख के लिए इससे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। ये चाट लो कैलोरी, फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है। जब भूख लगे तब ओट्स, सब्जी, चना, दही और चटनी डालकर इस चाट को बना लें और चाट खाने के लुत्फ उठायें।

7) ओट्स पालक पनीर

आपके रोज के पालक पनीर में कुछ नयापन लाने के लिए इस रेसिपी को ट्राइ कीजिए। पालक में विटामिन होता है तो ओट्स में फाइबर और पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है।

8) ओट्स उत्तपा

हर दक्षिण भारतीय डिशेज़ लवर के लिए इस लो कैलोरी उत्तपा से दूसरा अच्छा विकल्प और हो ही नहीं सकता है। अगर आप डाइबीटिज, कोलेस्ट्रॉल और हर्ट डिज़ीज से ग्रस्त हैं तो यह रेसिपी ज़रूर ट्राइ करें। यह रेसिपी सूपर हेल्दी होने के साथ भूख को भी मिटाता है। रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें।

9) ओट्स एप्पल फिरनी

क्या आप बोरिंग ओट्स के साथ फिरनी जैसा टेस्टी रेसिपी ट्राई करना नहीं चाहेंगे। इस फिरनी के रेसिपी में एप्पल, ओट्स और लो फैट मिल्क डाला जाता है जो लो कैलोरी वाले होते हैं। इसलिए बिना कैलोरी से डरे इस यम्मी एंड टेस्टी फिरनी को ट्राइ करें।

मूल स्रोत: No more boring oatmeal! Try these yummy oats recipes for weight loss

अनुवादक : Mousumi Dutta

चित्र स्रोत : Shutterstock images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on