Sign In
  • हिंदी

सुबह की एक कप गर्म चाय के चुस्की लेने के 6 फायदों के बारे में जानें

चाय की एक चुस्की के साथ खुले दिमाग का बंद ताला।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:11 PM IST

Read this in English.

दुनिया का ऐसा कौन-सा घर होगा जहाँ लोगों के सुबह का पहला काम चाय से शुरू नहीं होता होगा। जो लोग चाय नहीं पीते हैं या चाय पीना ज़्यादा पसंद नहीं करते सब अपने दिन की शुरूआत इसी काम से करते हैं। लेकिन क्या आपने चाय बनाते हुए या बालकोनी में आराम से चाय की चुस्की लेते हुए कभी यह सोचा है कि इसके भी कुछ फायदे हैं कि नहीं? हाँ, चाय के भी सेहत के नजर से बहुत फायदे हैं। चाय में कैफीन होने के बावजूद यह बहुत तरह से लाभदायक होता है।

हृदय रोग के संभावना को कम करती है- चाय धमनियों में रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया को रोकने और उसके कार्य को सुचारू रूप से करने में बहुत मदद करती है जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छी तरह से हो पाता है। इसमें फ्लेवनाइड नाम का एन्टी-ऑक्सिडेंट होता है जो हृदय को किसी भी प्रकार के समस्या से बचने में सहायता करती है।

Also Read

More News

बॉडी को हाइड्रेटेड रखती है- लंबे समय तक ऑफिस में हो या घर में काम करने के बाद शरीर को कुछ हाइड्रेड करने वाले फूड्स की ज़रूरत होती है। इस वक्त चाय से अच्छा दूसरा विकल्प नहीं हो सकता है जो आपको रिफ्रेश करने के साथ-साथ एनर्जी भी देती है। इसमें कैफीन की मात्रा होने के कारण दिन में ज्यादा से ज्यादा दो कप चाय पीना सेहतमंद साबित हो सकता है।

दांतों को खराब होने से बचाती है- रोज सुबह एक कप चाय पीने से दांतों को मजबूती मिलती है और दांतों के खराब होने की संभावना कम होती है। चाय फ्लोराइड का सबसे अच्छा स्रोत होने के कारण दांतों के एनामेल को नष्ट होने से बचाती है। इसमें जो एन्टीऑक्सिडेंट का गुण होता है वह जीवाणुओं से लड़ने और मसूड़ों संबंधी समस्या से राहत दिलाने में सहायता करती है।

आपको स्लिम ट्रीम बनाता है- कुछ वैज्ञानिक अनुसंधानों से यह साबित हुआ है कि चाय पीने पर कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया तेज होने लगती है। जिससे वज़न घटने की गति तेज हो जाती है।

यादाश्त तेज करती है- कहते है चाय पीकर ताजा होने के साथ-साथ दिमाग के बंद ताले खुल जाते हैं। ग्रीन टी मस्तिष्क के मेमोरी सेल्स के काम को सही तरह से करने में सहायता करती है। इसके अलावा चाय मनोभ्रंश (dementia) और अल्ज़ाइमर रोग (alzheimer’s disease) के होने के खतरे के संभावना को कम करती है। इसलिए शायद बढ़ते उम्र के साथ लोगों के चाय पीने की आदत बढ़ने लगती है।

कैंसर होने के संभावना को कम करती है- कुछ वैज्ञानिक अनुसंधानों से यह पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से चार या पाँच कप चाय पीते हैं उनमें दूसरों के तुलना में ब्रेस्ट, माउथ और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है। वैसे अभी भी इस विषय पर काम चल रहा है। चाय में एन्टी-ऑक्सिडेंट गुण होने के कारण इसमें एन्टी-कैंसर का गुण भी होने की पूरी संभावना है।

कुछ हेल्दी चाय के किस्म-

ग्रीन टी- ग्रीन टी के तो बहुत तरह के फायदे होते हैं, जैसे- लीवर के काम को बेहतर बनाती है और हड्डियों को मजबूत करके अर्थराइटिस के खतरे को कम करने में सहायता करती है। हाँ, टी बैग के जगह पर ग्रीन टी के पत्तियों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है।

ब्लैक टी- ब्लैक टी में एन्टी ऑक्सिडेंट का गुण सबसे ज्यादा होने के कारण मुँह और मसूढ़ो को जीवाणुओं से रक्षा करने में बहुत सहायता करता है। इसके अलावा यह रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया को रोक कर धमनियों को अच्छी तरह से काम करने में सहायता करती है।

ऊलौंग टी- यह चाइनीज़ टी होती है जो कैलोरी को बर्न करने के साथ-साथ इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत सहायता करती है।

मूल स्रोत-Top 6 reasons to sip a cup of warm tea in the morning

अनुवादक : Mousumi Dutta

चित्र स्रोत : Shutterstock images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on