• हिंदी

पानी की अधिक मात्रा वाली चीजें खाकर आसानी से घटायें वज़न

पानी की अधिक मात्रा वाली चीजें खाकर आसानी से घटायें वज़न

जल्दी वज़न घटाना है तो खाइए ककड़ी, तरबूज़ और टमाटर।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 1:59 PM IST

इसमें कोई शक नहीं कि वजन घटाना एक मुश्किल काम है। क्योंकि अगर आप सचमुच पतले दिखना चाहते हैं तो आपको खानेपीने पर ध्यान तो रखना ही होगा पर साथ ही साथ आपको एक्सरसाइज भी करनी होगी। कोई भी कठिन तरीका अपनाने से पहले आप यह बात ज़रूर समझ लें कि बाकी चीजों की तरह ही वेट लॉस में हार्ड वर्क के बजाय स्मार्ट वर्क ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

हम आपको हमेशा ज्यादा पानी पीने की सलाह देते रहते हैं अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में छपी एक स्टडी में ऐसा कहा गया कि पानी की अधिक मात्रा वाले भोजन से आप कम कैलरी ग्रहण करते हैं। वैसे भी खाने से पहले एक ग्लास पानी पीना एक बेहतर वेट लॉस टिप है क्योंकि पानी की वजह से आपका पेट जल्दी भरता है और आप कम खाना खाते हैं। हालांकि कुछ रिसर्च्स में इस तरकीब को झुठलाया जाता है क्योंकि जानकारों के मुताबिक शरीर में भूख और प्यास के लिए अलग प्रक्रिया है। इसलिए ज्यादा पानी पीकर आपकी भूख शांत नहीं होती।

इसकी बजाय ककड़ी, टमाटर, पालक, ब्रोकोली, गाजर और लेटूस जैसी चीजें अपने खाने में शामिल करें। इन सभी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। सलाद और सूप लें। तरबूज़, स्ट्राबेरीज़, पाइनेपल(अनानस), संतरा, प्लम, चेरी, सेब और नाशपाती जैसे फल खाएं। यह पानी से भरपूर होने के साथ आपको बार-बार लगनेवाली भूख से भी बचाते हैं और इनकी सबसे अच्छी बात भी यही है कि इनमें बहुत कम कैलरी होती है।

Also Read

More News

थोड़ी-सी सावधानी के साथ अगर आप इस तरह की चीजें अपने भोजन मे शामिल करेंगे तो आप ज्यादा वज़न घटा सकेंगे और आपको मिलेगी एक स्लिम बॉडी, अच्छी त्वचा और स्वस्थ बाल।

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

चित्र स्रोत- Shutterstock