• हिंदी

क्या एक हफ्ते में वजन कम कर सकती हूं?

क्या एक हफ्ते में वजन कम कर सकती हूं?

वजन कम करने के लिए ऐसी हो आपकी डायट!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:15 PM IST

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

मेरी एक हफ्ते बाद शादी है। मोटापे के कारण मुझे मेरे पुराने ब्लाउज भी नहीं आ रहे हैं। अगर मैं सही डायट लूं और एक्सरसाइज़ करूं, तो क्या इस एक हफ्ते में मेरा वजन कम हो सकता है?

Also Read

More News

इस सवाल का जवाब डाइअटिशन शिल्पा मित्तल दे रही हैं।

जिस तरह रोम केवल एक दिन में नहीं बनाया गया था, उसी तरह आप भी इतने कम समय में बहुत बड़े परिवर्तन की उम्मीद नहीं कर सकती हैं। बेशक वजन कम करने के लिए सही डायट और एक्सरसाइज़ की ज़रुरत होती है लेकिन आपको ये स्वस्थ आदत जारी रखनी होगी। हालांकि आप एक हल्की (crash) डायट के ज़रिये तीन से चार किलो वजन कम कर सकती हैं लेकिन नॉर्मल डायट शुरू करने पर आपका वजन वापस बढ़ना शुरू हो सकता है।

ऐसा हो आपका डायट प्लान

नाश्ता- दूध और कॉर्नफ्लेक्स या दूध और पोहा व उपमा के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। अगर आप नार्थ इंडियन हैं तो, आलू परांठे से बचें। केवल सब्जी और कम तेल, घी व मक्खन वाला ही पराठा खाएं। अगर साउथ इंडियन हैं, तो आप इडली, डोसा, उत्तपम ले सकती हैं लेकिन मेंडु वड़ा से बचें। आप अंडा आमलेट या सैंडविच का भी विकल्प चुन सकती हैं।

लंच- इसमें रोटी, सब्जियां और सलाद शामिल हो। प्रोटीन के लिए दाल, दही, अंकुरित और नॉन वेज में अंडे, मछली, चिकन और थोड़े चावल ले सकते हैं। अचार और पापड़ खाने से बचें।

स्नैक्स- इसमें आप मिक्स ड्राई फ्रूट्स और फल खा सकती हैं। इसके अलावा मुट्ठीभर भुने हुए चने खा सकती हैं।

डिनर- रात का खाना जल्दी खाने की कोशिश करें। आपके खाने में लंच की तरह चीजें शामिल हों। इसके अलावा आप खिचड़ी, पुलाव या बिरयानी खा सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

वजन घटाने क‍ा मतलब ये नहीं है कि आप कम खाएं बल्कि इसके लिए सही मात्रा और सही समय पर खाना ज़रूरी है। अपने खाने के बीच ज्यादा अंतराल ना रखें, इससे आपके चयापचय दर (metabolic rate) और फैट बर्न करने की क्षमता कम हो सकती है। हाइड्रेटेड रहें और जंक फ़ूड से बचें। यहां तक कि बिस्कुट या बेकरी उत्पाद भी खाने से बचें।

चित्र स्रोत - Shutterstock