• हिंदी

जानिये किस तरह चॉकलेट खाकर आप वजन घटा सकते हैं?

जानिये किस तरह चॉकलेट खाकर आप वजन घटा सकते हैं?
Dark chocolate: Chocolate lovers can rejoice because one nutrient dark chocolate is rich in is magnesium. Dark chocolate also aids weight loss and hence eating a piece of dark chocolate a day will not harm the body. 1 bar = 237 mg magnesium.

तेज़ी से weight loss का एक मीठा तरीका!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:14 PM IST

Read this in English

अनुवादक – Shabnam Khan

खाने के बाद मीठा (डेज़र्ट) खाने का चलन पूरी दुनिया में है। इसी चलन में थोड़ा सा बदलाव लाकर आप अपना वज़न भी कम कर सकते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि वज़न घटाने के लिए खाना खाने के बाद एक बार डार्क चॉकलेट खाना है। इससे आपकी मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी, और वज़न कम होने की प्रक्रिया को भी मदद मिलेगी।

Also Read

More News

न्यूरोसाइंटिस्ट डॉक्टर विल क्लोवर ने अपनी किताब‘ईट चॉकलेट लूज़ वेट’ में ये बात सामने आई है कि हर रोज़ चॉकलेट्स खाने से वज़न तेज़ी से घटता है। लेकिन पहले आपको चॉकलेट खाकर वज़न कम करने की प्रक्रिया को ठीक से समझना ज़रूरी है।

डॉर्क चॉकलेट से कैसे घटता है वज़न?

डार्क चॉकलेट की एक बार में 70 प्रतिशत कोकोआ होता है जो कि एक फ्लेवोनॉइड है और वज़न घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खाना खाने के बाद जब डार्क चॉकलेट खाई जाती है तो ये आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल लंबे वक्त के लिए सही बना रहता है (जैसे, दोपहर के खाने के बाद खाने से सारे दोपहर का काम बन जाता है)। इस तरह से थोड़ी सी डार्क चॉकलेट आपकी दूसरे अनहेल्दी फूड खाने की क्रेविंग को कम करती है, जिससे कि आप अपनी डायट पर बने रहते हैं।

जर्नल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, अधिक मात्रा में चॉकलेट खाने से बॉडी मास इंडेक्स और बॉडी फैट पर्सन्टेज के द्वारा अनुमानित कुल फैट का स्तर कम होता है।

कितनी चॉकलेट खाएं?

खाने के बाद चॉकलेट खाकर वज़न कम करने के मतलब ये नहीं है कि आप हर रोज़ चॉकलेट पर टूट पड़ें। हर रोज़ चॉकलेट का एक टुकड़ा या फिर हफ्ते में एक दो बार पूरी चॉकलेट बार खाने से वज़न घटने में मदद मिलती है।

चित्र स्रोत - Shutterstock