• हिंदी

सुबह एक ग्लास गाजर का जूस पीने से होता है ये बड़ा फायदा

सुबह एक ग्लास गाजर का जूस पीने से होता है ये बड़ा फायदा

गाजर के जूस का ये फायदा नहीं मालूम होगा आपको।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 4:11 PM IST

Read this in English

अनुवादक – Shabnam Khan

आपका खानपान आपकी अच्छी सेहत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साथ ही साथ, आपके दिल की सेहत के लिए भी। खाने में गाजर को शामिल करने से न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी तेज़ बनी रहेगी बल्कि आपका दिल भी सेहतमंद रहेगा। अगर आपका बाकी का खानपान भी ठीक रहेगा तो गाजर शामिल करने से आपका वज़न भी जल्दी घटेगा।

Also Read

More News

साल 2011 में न्यूट्रीशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि 480 मिलीग्राम ताज़ा गाजर का जूस रोज़ पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ते हैं और लिपिड पैरॉक्सिडेशन (Lipid peroxidation ) कम होता है। लिपिड पैरॉक्सिडेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो वहां नैचुरली होती है जो ऑक्सीडेंट्स अनसैचुरेटिड फैटी एसिड पर अटैक करते हैं। (इसे भी पढ़ें - गाजर के सभी 10 लाभ जानें)

गाजर में नाइट्रेट काफी मात्रा में होता है जो रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को चौड़ा होने में मदद करती हैं और इस तरह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। गाजर का ज़्यादा से ज़्यादा फायदा उठाने के लिए आप इसका एक ग्लास जूस हर रोज़ सुबह पियें। इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना, गाजर को पानी डालकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। टेस्ट के लिए नींबू निचोड़ लें और काला नमक मिलाएं।

दिल को सेहतमंद रखने के अलावा, गाजर का जूस ब्लड प्रेशर को 5 प्रतिशत तक कम कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गाजर के जूस में मौजूद पोषक तत्व जिनमें फाइबर, पोटैशियम, नाइट्रेट्स और विटामिन सी, ब्लड प्रेशर को कम करने वाले तत्व होते हैं।बस फिर सोचना क्या, गाजर ले आइये और कल से ही शुरू हो जाएये गाजर का जूस पीना।

चित्र स्रोत - Shutterstock

संदर्भ

[1] Potter AS, Foroudi S, Stamatikos A, Patil BS, Deyhim F. Drinking carrot juice increases total antioxidant status and decreases lipid peroxidation in adults.Nutrition Journal. 2011;10:96. doi:10.1186/1475-2891-10-96.

[2] Agudo A, Cabrera L, Amiano P, Ardanaz E, Barricarte A, Berenguer T, Chirlaque MD, Dorronsoro M, Jakszyn P, Larrañaga N, Martínez C, Navarro C, Quirós JR, Sánchez MJ, Tormo MJ, González CA, Am J Clin Nutr. 2007 Jun; 85(6):1634-42.