• हिंदी

जानिये कितनी फायदेमंद होती है अंडे की ज़र्दी

जानिये कितनी फायदेमंद होती है अंडे की ज़र्दी
दुनियाभर में अंडों को नाश्ते में शामिल किया जाता है। इसके पीछे कारण सिर्फ इसका मज़ेदार टेस्ट ही नहीं, बल्कि इससे शरीर को मिलने वाले ढेर सारे फायदे हैं। आइये जानें इन्हीं फायदों के बारे में।

अंडे की जर्दी के बारे में जानिये कुछ दिलचस्प बातें!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:13 PM IST

Read this in English.

अचानक एक दिन आप दिल में ठान ही लेते हैं कि आज से हेल्दी ही खाना खायेंगे। उसके बाद शुरुआत होती है डायट में से काट-छांट करने की। इस काटने-छाँटने की प्रक्रिया में बारी अंडे की जर्दी की भी आ जाती है, क्योंकि बहुत लोगों का मानना है कि अंडे की जर्दी खाना अच्छा नहीं होता है। वे उबला हुआ अंडा, पोच्ड अंडा या स्क्रैम्बल्ड अंडा खाते तो है लेकिन अंडे की जर्दी को निकालकर।

तो चलिये फिर एक बार फिर सोचते हैं कि क्या अंडे की जर्दी सचमुच अनहेल्दी है?

Also Read

More News

नहीं, ऐसा नहीं है। वैसे तो अंडे की जर्दी में फैट और कोलेस्ट्रॉल ज्यादा रहता है जो हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। लेकिन नीती देसाई, कंसलटेंट डाइटिशियन, कुम्बाला हिल्स हॉस्पिटल, मुम्बई के अनुसार अंडे की जर्दी में फैट सोल्युब्ल विटामिन और मिनरल के साथ डाइटरी कोलेस्ट्रॉल होता है जो सेहत के लिए अच्छा ही होता है। नीती देसाई की सलाह है कि जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल, हाइपरटेनशन या कार्डियक प्रॉबल्म है वे भी हफ्ते में चार अंडे तो आराम से खा सकते हैं। और जिन लोगों को अपने डायट में उच्च मात्रा में प्रोटीन की ज़रूरत है जैसे- गर्भवती महिलायें, एथलिट, पावर लिफ्टर और खिलाड़ी जैसे लोग हर दिन एक अंडा खा सकते हैं।

अंडे की जर्दी खाना क्यों अच्छा है?

यह सच है कि अंडे की जर्दी में फैट प्रचुर मात्रा में होता है लेकिन इसके साथ इसमें-

• फैट सोल्युबल विटामिन ए, डी, ई, के, कैरोटिनॉयड और ल्युटीन होता है।

• इसमें 90% कैल्सियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिन्क,थियामिन, फोलेन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 पाया जाता है।

पौष्टिकता की दृष्टि से देखे तो अंडे की जर्दी से बहुत ही हेल्दी होता है।

अंडे की जर्दी और कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने के डर से अंडे की जर्दी लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अध्ययन से यह पता चला है कि डाइटरी कोलेस्ट्रॉल होने के कारण यह शरीर के लिए बिल्कुल हानिकारक नहीं है। यहाँ तक कि अंडे का ब्लड कोलेस्ट्रॉल पर भी ज्यादा प्रभाव न होने के कारण कार्डियोवसकुलर डिज़ीज के खतरे को भी नहीं बढ़ाता है।

अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल, एल.डी.एल और हाइपरटेनशन का प्रॉबल्म है तो क्या अंडा खाना सेफ होगा?

नीती देसाई का कहना है कि अगर आप रोज अंडे की सफेदी खाते हैं तो हफ्ते में तीन-चार दिन जर्दी भी खा सकते हैं। इससे आपको पूरी पौष्टिकता मिल जाएगी।

मूल स्रोत: Egg yolk – good or bad?

अनुवादक - Mousumi Dutta

चित्र स्रोत - Shutterstock image


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।