Advertisement

कड़वे करेले की के भी कितने होते हैं फायदे, जानें!

करेला स्किन में लाता है ग्लो!

Read this in English.

करेला का स्वाद कड़वा होने के कारण ज्यादातर लोग इसको खाना नहीं चाहते हैं। लेकिन अपने प्लेट से इसको हटाने से पहले क्या आपने इसके फायदों के बारे सोचा है? नहीं न, आप इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो आश्चर्य में पड़ जायेंगे।

1. हजम शक्ति को बढ़ाता है- करेले में जो सेल्युलोज़ होता है वह फाइबर के ज़रूरत को पूरा करके हजम शक्ति को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें एन्टीहेल्मिन्थिक (antihelminthic) यौगिक होता है जो कृमि को मारने में मदद करता है।

Also Read

More News

2. इम्युनिटी को बढ़ाता है- करेला विटामिन सी का स्रोत होने के कारण इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। यह शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाकर नैचुलर किलर सेल्स को एक्टिव करता है।

3. डाइबीटिज़ के लिए आदर्श फूड- करेले में फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स होता है जो इन्सुलिन को नकल करके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में पूरा मदद करता है।

4. वज़न करता है कंट्रोल- 100 ग्राम करेले में सिर्फ 17 कैलोरी होता है जो वज़न को घटाने में बहुत मदद करता है। यह लीवर को बाइल सिक्रेट करने में सहायता करता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर फैट को बर्न करता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अध्ययन में प्रकाशन के अनुसार यह शरीर को फैट को जमने नहीं देता है बिना ऊर्जा को कम किये।

5. मोतियाबिंद के खतरे को करता है कम- उम्र के बढ़ने के साथ जो मोतियाबिंद (cataracts), मैक्युलर डिजनरेशन की समस्या होती है उसके संभावना को कम करता है। करेले में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी और एन्टी-ऑक्सिडेंट होता है जो आंखों को पौष्टिकता प्रदान करके नष्ट होने से बचाता है।

6. चेहरे पर ग्लो लाता है- करेले में फाइबर, विटामिन, एन्टी-ऑक्सिडेंट और मिनरल होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालकर फ्री रैडिकल्स से स्किन की रक्षा करता है।

तो अब तो आप करेला खाने से मना नहीं करेगे न!

मूल स्रोत- Home remedy to treat constipation– figs or anjeer

अनुवादक : Mousumi Dutta

चित्र स्रोत : Shutterstock images


Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on