Sign In
  • हिंदी

जब भी नमकीन खाने का दिल करे, खाएं खीरे से बनी ये ख़ास डिश

क्या आप जानते हैं कि विटामिन और मिनरल की कमी के कारण ही आपको बार बार नमकीन खाने का मन करता है!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 2:34 PM IST

ऑफिस हो या घर अधिकांश लोगों को जब भूख लगती है तो वे स्नैक के रूप में तुरंत चिप्स या बर्गर जैसे जंक फ़ूड खाने लगते हैं। जिससे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है और धीरे धीरे आप मोटापे और कुछ अन्य बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। लेकिन क्या कभी आपने किसी ऐसी चीज के बारे में सोचा है जिसे खाने से आपकी भूख भी मिट जाए और वह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो। बैलेंस न्यूट्रीशन की फाउंडर और चीफ डायटीशियन ख्याति रुपानी यहाँ ऐसी ही एक डिश के बारे में बता रही हैं।

उनके अनुसार अपनी भूख मिटाने के लिए आप खीरे का सलाद खा सकते हैं। इसे सिर्फ बनाना ही आसन नहीं है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद भी है। जब भी आपको कुछ नमकीन खाने का दिल करे उस समय आप खीरे का सलाद खाएं इससे न सिर्फ आपकी नमकीन खाने की भूख शांत होगी बल्कि आपका पेट भी लम्बे समय तक भरा हुआ रहेगा। आइये जानते हैं खीरे के सलाद को बनाने का तरीका

  • आधा कटा हुआ नींबू लें और उसे खीरे पर निचोड़ दें।

  • इसपर एक मुठ्ठी पुदीने की पत्तियां और चुटकी भर अमचूर पाउडर ऊपर से डालें।

  • इसे हिलाकर अच्छे से मिला लें।

यह कैसे फायदा पहुंचाती है: वैसे भी खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें नींबू, पुदीना और आमचूर मिला देने से जब आप इसे खाते हैं तो ये आपके नमकीन खाने की इच्छा को तृप्त कर देती है। इस लिहाज से देखा जाए बिना ज्यादा नमक खाए ही आप अपनी नमक की भूख को शांत कर लेते हैं। इसके अलावा खीरे और पुदीने में पोटैशियम की मात्रा भी अधिक होती है और नींबू से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी भी मिल जाता है, जो शरीर में उपस्थित ख़राब टोक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अगर आपका पेट फूल रहा है तो ऐसे में पोटैशियम का सेवन करने से शरीर से अतिरिक्त पानी की मात्रा बाहर निकल जाती है जिससे शरीर में तरल की मात्रा नियंत्रित रहती है। इसलिए इस सलाद को आप रोजाना खाएं।

नोट: यह बात भी ध्यान में रखें कि बार बार नमकीन खाने की भूख शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी का लक्षण होता है। इसके अलावा लड़कियों में पीरियड्स आने के कुछ दिन पहले हार्मोन में होने वाले बदलावों के कारण भी उन्हें नमकीन खाने की तीव्र इच्छा होती है। ऐसे में कभी भी चिप्स या अन्य नमकीन चीजें खाकर अपना स्वास्थ्य ख़राब न करें बल्कि हेल्दी चीजें खाएं। अगर इसे खाने के बावजूद भी आपके नमकीन खाने की भूख शांत न हो तो डॉक्टर से जाकर अपनी जांच करवाएं।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on