Advertisement

खाने की ऐसे करेंगें एडवांस प्लानिंग तो हमेशा रहेंगें फिट

फिट रहने के लिए हेल्दी डायट के साथ साथ आपको खाने की टाइमिंग का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए!

आज कल की बिजी लाइफ में घर का बना खाना मिल पाना बहुत ही मुश्किल होता है। दिन भर घंटों ऑफिस का काम करना फिर वापस घर आकर घर के कुछ बचे काम निपटाना होता है। इस सबके बीच में खाना बनाने के लिए ठीक से टाइम नहीं मिल पाता है और फिर लास्ट में आप कुछ भी इधर उधर की चीज खा लेते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप पहले से ही अपनी डायट की प्लानिंग कर लें। जानी मानी डायटीशियन आकांशा झलानी यहां बता रही हैं कि आप कैसे इन सब चीजों को मैनेज करें।

  • घर में हेल्दी चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें जिससे जब आपको भूख लगे और खाने के लिए कुछ न हो तो ऐसे में आप इन हेल्दी चीजों को खा सकते हैं। इसके अलावा फ़ूड डायरी मेन्टेन करें और अधिक से अधिक हेल्दी चीजें शामिल करें। साथ ही बिस्किट, केक और जंक फ़ूड का कम से कम सेवन करें।
  • अगर आपको ऐसा लगता है कि अगले हफ्ते आप बहुत बिजी रहेंगें तो इस हफ्ते के लिए आपको पहले से ही प्लानिंग कर लेनी चाहिए। सुबह का नाश्ता से लेकर लंच और शाम के स्नैक की प्लानिंग करें कि आप इस टाइम क्या क्या खायेंगें और उस हिसाब से चीजों को पहले ही वीकेंड पर अरेंज कर लें। याद रखिये ऐसे प्लान करने से आपका मेटाबोलिज्म रेट भी बढ़ जाता है और वजन कम करने में आसानी रहती है।
  • Also Read

    More News

  • जब आप गलत टाइम पर गलत चीजें खा लेते हैं तो उससे पेट फूलने और गैस की समस्या होने लगती है। इन  सारी समस्याओं से बचने का यही तरीका है कि आप पहले से प्लानिंग करें और जो चीजें गैस की समस्या को बढ़ाती हैं उन्हें अपनी डायट से हटा लें।
  • अगर भूख लगने पर आप कभी-कभी आवश्यकता से ज्यादा खा लेते हैं तो अपनी इस आदत को भी बदल दें। खाने के साथ साथ उसकी टाइमिंग का ख्याल ज़रूर रखें। बेहतर टाइमिंग के कारण दिन भर आपका पेट भरा हुआ रहेगा और आप अधिक खाना खाने से अपने आप बच जायेंगें।
  • कभी-कभी बीच में अपनी पसंद का खाना खा लेने में कोई बुराई नहीं है लेकिन चीट डे को अपनी आदत में शामिल न करें। इससे आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है और फिर से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपना खानपान का सही से प्लानिंग करें और उसी तत्परता के साथ उसका पालन भी करें।

 फ़ूड डायरी बनाने के साथ साथ आप कुछ एप की मदद भी ले सकते हैं।

  • यमली (Yummly) नाम का यह एप आपकी पर्सनालिटी और टेस्ट के हिसाब से आपकी डायट प्लान में मदद करता है। इसकी मदद से आप यह भी जान सकते हैं कि कौन सी चीज कितनी फायदेमंद है और उसकी कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए।
  • मायफिटनेसपाल (MyFitnessPal) नाम का यह एप आपकी  डायट और एक्सरसाइज रूटीन पर पूरी नज़र रखता है साथ ही यह कैलोरी काउंट भी करता है जिससे आपको अपना लक्ष्य हासिल करने में बहुत आसानी रहती है।
  • बॉन हैप्टी(bon happetee) भी खानपान से जुड़ी ऐसी ही एक एप है जिसमें आपके डायट प्लान और उनसे मिलने वाले फायदों के बारे में बारीकी से नज़र रखी जाती है। इसमें आप डेली का मील प्लान फिक्स कर सकते हैं और उसके न्यूट्रीशन वैल्यू के बारे में जान सकते हैं।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on