Sign In
  • हिंदी

तरबूज के 9 करिश्माई फायदों के बारे में जानें

क्या आपको पता है तरबूज का रस पीने से वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द नहीं होगा?

Written by Mousumi Dutta |Updated : January 5, 2017 12:10 PM IST

गर्मी के मौसम में तरबूज शरीर को शीतलता, ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें 92% पानी रहता है जो गर्मी से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। आप तरबूज के स्वास्थ्यवर्द्धक गुणों के बारे में जानकर आश्चर्य में पड़ जायेंगे। चलिए जानते हैं कि वे हैं क्या-

वज़न घटाने में मदद करता है- अगर वज़न घटाने के लिए डायटिंग कर रहे हैं तो दिल खोलकर तरबूज का लुत्फ़ उठाइए। क्योंकि इसमें पानी के साथ-साथ फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जिससे पेट देर तक संतृप्त भी रहता है और कमजोरी भी महसूस नहीं होती है।

दिल को स्वस्थ रखता है- तरबूज में कई बायोएक्टिव कम्पाउन्ड जैसे सिट्रुलीन (citrulline) नाम का एमिनो एसिड होता है जो मेटाबॉलाइज़्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन का इस्तेमाल नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक के बनने में होता है जो हृदय के सही तरह से काम करने में अहम् भूमिका निभाता है।  यह रक्त में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो हाइपरटेनशन को नियंत्रित करके हृदय रोग होने के खतरे को कम करता है।

Also Read

More News

प्रतिरक्षी क्षमता (immunity) को उन्नत करता है- तरबूज जो विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं वे प्रतिरक्षी क्षमता को उन्नत करने में मदद करते हैं। इससे शरीर अनेक प्रकार के रोगों से स्वयं ही लड़ पाता है।

कैंसर होने की संभवना को कम करता है- तरबूज में ल्यूटीन (lutein), लाइकोपेन (lycopene), बीटा-कैरोटीन (beta-carotene), क्रीपटोजैक्थीन( cryptoxanthin) होते हैं जो फ्री-रैडिकल्स से सेलुलर डी.एन.ए. को होने वाले क्षति से  बचाकर कैंसर होने के संभावना को कम करने में मदद करता है।

किडनीको स्वस्थ रखता है- तरबूज नैचरल डिटॉक्सफाईंग एजेन्ट का काम करता है। इसमें पानी और मिनरल उच्च मात्रा में होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यौन शक्तिको बढ़ाता है- तरबूज वियाग्रा दवा जैसा काम करता है, इसलिए जिन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या होती है उनके लिए ये मददगार साबित होता है।

 बुद्धि को तेज करता है- तरबूज में जो विटामिन बी-6 होता  है वह बुद्धि को प्रखर करने में सहायता करता है। जो स्टूडेंट्स अपना ज़्यादातर समय पढ़ने में लगाते हैं उनके लिए यह उपयोगी होता है।

आँखों को स्वस्थ रखता है- तरबूज में जो बीटा कैरोटीन होता है उसको शरीर विटामिन ए में बदल देता है। जो आँखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ज़रूरी होता है। साथ ही बढ़ते उम्र में होने वाली रतौंधी (night blindness) या मैक्युलर डिजनरेशन (macular degeneration) के होने की संभावना को रोकने में भी मदद करता है।

वर्कआउट के बाद आपको तरोताजा रखने में मदद करता है- क्या आपको वर्कआउट करने के अगले दिन मांसपेशियों में  दर्द होता है? जर्नल ऑफ एगरिकलचर फूड एण्ड केमिस्ट्री  में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार वर्कआउट करने के पहले तरबूज का जूस पीने से  मांसपेशियों में दर्द कुछ हद तक कम होता है।

संदर्भ-

  1. Poduri A, Rateri DL, Saha SK, Saha S, Daugherty A. Citrullus lanatus ‘sentinel’ (watermelon) extract reduces atherosclerosis in LDL receptor-deficient mice. J Nutr Biochem. 2013 May;24(5):882-6. doi: 10.1016/j.jnutbio.2012.05.011. Epub 2012 Aug 16. PubMed PMID: 22902326; PubMed Central PMCID: PMC3504646.

चित्र स्रोत:  Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on