Sign In
  • हिंदी

जल्दी-जल्दी खाने वाले हो जाएं सावधान! वरना हो सकती है ये गंभीर समस्याएं

जल्दी-जल्दी खाने वाले हो जाएं सावधान! वरना हो सकती है ये गंभीर समस्याएं

अधिक तेजी से खाने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जिससे हम तमाम समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। हमारे बड़े-बुजुर्ग भी अक्‍सर धीरे-धीरे खाना चबा-चबाकर खाने की ही सलाह देते हैं।

Written by Kishori Mishra |Updated : June 10, 2020 10:33 AM IST

Eating too Fast : आज के समय में लोग काम में इतना ज्यादा व्यस्त हो चुके हैं कि उन्हें खाने के लिए भी समय नहीं मिलता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खाना भी जल्दबाज़ी में खाने लगे हैं। लोग आज कल खाना मन से नहीं खाते, बल्कि एक टास्क की तरह खाना खाने का काम (Eating too Fast) पूरा करते हैं।

दो वक्त का खाना वो इतनी तेजी से खाते हैं, जैसे भोजन के लिए टाइम निकालने से वे जिंदगी में पीछे छूट जाएंगे। लेकिन आपको बता दें कि आपकी ये जल्दबाजी (Eating too Fast) कहीं आपका बहुत अधिक नुकसान ना कर दे। अधिक तेजी से खाने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जिससे हम तमाम समस्याओं के शिकार हो जाते हैं। हमारे बड़े-बुजुर्ग भी अक्‍सर धीरे-धीरे खाना चबा-चबाकर खाने की ही सलाह देते हैं। जल्दी-जल्दी खाना बुरी (Eating too Fast) आदतों में गिना जाता है। आगर आपको भी ऐसे खाने की आदत है, तो आज ही बदल लें।

ओवरइटिंग की समस्या

खाना काफी तेजी से खाने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। जल्दी खाने (Eating too Fast) से हमें खाने की मात्रा का अंदाजा नहीं होता है, जिसके कारण हम ओवरइटिंग कर लेते हैं। इस कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ सकता है। ओवरइटिंग की वजह से कई बीमारियां हमें अपनी चेपट में ले लेती हैं। जब हम तेजी से खाते हैं, तो हमारे दिमाग तक यह संदेश नहीं पहुंच पाता है कि हमारा पेट भरा है या नहीं।

Also Read

More News

मोटापा

जल्दबाजी में खाने से लोग अपनी डायट फॉलो नहीं कर पाते हैं, इसलिए हमारा वजन काफी तेजी से बढ़ता है। अगर हम खाने को अच्छे से चबाकर खाते हैं, तो इससे मोटापे की समस्या नहीं होती है। साथ ही शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व भी मिलते हैं।

पाचनतंत्र पर असर

जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में लोग बड़े-बड़े निवाले लेते हैं और बिना चबाए पूरा खाना निगल लेते हैं। इतना ही नहीं बड़े निवालों के चक्कर में लोग खाना अच्छे से निगल नहीं पाते हैं, तो ऊपर से पानी पी लेते हैं। इसके कारण खाना सही तरह से पच नहीं पाता है। खाना ना पचने की वजह से पेट में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। खाना जल्दी खाने से पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

इंसुलिन प्रतिरोध

जल्दबाजी में खाना खाने से खून में शुगर की मात्रा अचानक से बढ़ जाती है। इसके कारण इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या बढ़ने लगती है। धीरे-धीरे यह समस्या डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेती है।

सांस लेने में हो रही है दिक्कत? इन 3 योगासन से फेफड़ों को करें मजबूत

Weight Loss in Summer : गर्मियों में तेजी से घटेगा वजन, डायट में शामिल करें ये 5 चीजें

पेट की जिद्दी चर्बी कुछ ही दिनों में होगी कम, नियमित रूप से करें ये 3 योगासन

इन 5 प्वाइंट को दबाने से कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी होगी कम

हाथों की पकड़ मजबूत करने के लिए घर की इन चीजों से करें वर्कआउट

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on