Sign In
  • हिंदी

बिना जिम और डाइट के जादुई तरीके से घटाएं पेट की चर्बी, बस रोजाना फॉलो करें ये 7 नियम

Weight Loss Without Exercise :  शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाने के बजाय आपको कुछ नियमों को फॉलो करने की जरूरत है। आइए जानते हैं वजन घटाने के क्या हैं नियम?

Written by Kishori Mishra |Published : January 16, 2023 11:58 AM IST

Weight Loss Without Exercise : वजन घटाने के लिए क्या आप जिम नहीं करना चाहते? क्या कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपको रिजल्ट नहीं मिल रहा? अगर हां, तो परेशान न हों। वजन को तेजी से कम करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ हल्के-फुल्के से नियमों को फॉलो करके भी आप अपने वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। आज हम आपको वजन कम करने के ऐसे खास नियम बताएंगे, जिससे वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं वजन को घटाने के लिए किन नियमों को करें फॉलो?

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये नियम? 

शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए घंटों जिम में समय बिताने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आपको रोजाना कुछ नियमों को फॉलो करने की जरूरत है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए किन नियमों को करें फॉल?

अच्छी और गहरी नींद है जरूरी

आधुनिक समय में कई लोग अनिद्रा की शिकायत से जूझ रहे हैं। ऐसे में शरीर का वजन काफी तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे तो रोजाना अच्छी और गहरी नींद लें। अच्छी और गहरी नींद से शरीर के बढ़ते वजन को काफी तेजी से कम कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी शारीरिक प्रक्रिया बेहतर ढंग से हो तो रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे तनाव और मोटापा कंट्रोल हो सकता है।

Also Read

More News

प्रोटीन और फाइबर है जरूरी

शरीर के वजन को कम करने के लिए प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। दरअसल, प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं, जिससे आपके शरीर का वजन कंट्रोल रहेगा। साथ ही यह आपके शरीर की ऊर्जा को बनाए रख सकता है।

पानी पीना है जरूरी

वजन को कम करने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए हर घंटे पानी जरूर पिएं। इसके साथ ही खाना खाने से कुछ समय पहले और बाद में पानी जरूर पिएं। इससे आपके शरीर का वजन कंट्रोल में रहेगा। साथ ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो कैलोरी को तेजी से बर्न करने में सहायक है।

भूख से थोड़ा कम खाएं

हम में से कई लोग भूख लगने पर एक बार में ही काफी ज्यादा खा लेते हैं, जिसकी वजह से शरीर का वजन बढ़ता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे तो भूख के हिसाब से कम खाएं। यानी अगर आपको 4 रोटी की भूख लगी है तो सिर्फ 3 रोटी खाएं। इसके अलावा आप अपने आहार में सलाद, सब्जी, दालों को भी शामिल करें।

दिन के आहार को कई टुकड़ों में बांटे

वजन को कम करने के लिए एक साथ खाना आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने आहार को पूरे दिन में 6 हिस्सों में बांटे। डाइट को हिस्सों में बांटकर खाने से वजन संतुलित रहता है। साथ ही भूख भी कंट्रोल में रहता है।

सोने से 3 घंटे पहले खाएं

खाने के बाद सीधे बिस्तर पर जानें वालों का वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे तो सोने से करीब  दो से तीन घंटे पहले खाना खा लें। इसके बाद थोड़ी देर के लिए टहलें। इससे मोटापा कंट्रोल होगा। साथ ही आपका शरीर भी फिट रहेगा।

बॉडी को रखें एक्टिव

बॉडी को एक्टिव रखने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप घंटों तक एक्सरसाइज करें। इसका मतलब यह है कि एक जगह स्थिर बैठने के बजाय बीच-बीच में उठें और थोड़े बहुत हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करें। इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है।

वजन को कंट्रोल करने के लिए आप इन आसान से नियमों को फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपका वजन बिना वजह बढ़ रहा है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on