Advertisement

बेवजह की भूख शांत करने और वजन घटाने के लिए पिएं सब्जा के बीज का पानी

वजन कम करने वालों के लिए इससे बेहतर विकल्प कुछ नहीं है!

वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है। इससे आपको कई गंभीर रोगों का खतरा होता है। वजन कम करने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और कई तरह की डायट का भी सहारा लेते हैं। वैसे आपको बता दें कि वजन कम करना इतना आसान काम नहीं है, जितना आप समझते हैं। अगर आप चिप्स जैसी अनहेल्दी चीजें खाने के शौकीन हैं, तो यह काम आपके लिए और ज्यादा मुश्किल हो सकता है।

कई लोग वजन कम करने का प्लान तो बना लेते हैं लेकिन उस पर ज्यादा दिनों तक अमल नहीं कर पाते है। उदाहरण के लिए अगर आपने वजन कम करना शुरू कर दिया है, तो आपको जंक फूड्स से बचना चाहिए। कई लोग वजन घटाने के दौरान हैवी नाश्ता करने के बावजूद बीच-बीच में स्नैक्स खाते रहते हैं। आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए सही समय पर और बेहतर खानपान जरूरी है। कई लोग काम के दबाव के कारण ब्रेकफास्ट और लंच के बीच लंबा अंतराल बना लेते हैं, ऐसे में वो भूख को काबू करने के लिए बीच-बीच में स्नैक्स खाना शुरू कर देते हैं। यही वजह है कि आपका वजन कम नहीं हो पाता है। अपनी भूख को शांत करने और स्नैक्स खाने से बचने के लिए आप सब्जा यानि तुलसी के बीज का पानी पी सकते हैं।

सब्जा के बीज पानी में भिगोने से फूल जाते हैं। इसे पीने से आपकी भूख अगली मील तक शांत हो जाती है। घुलनशील फाइबर से भरपूर सब्जा के बीज वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प है। एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिभागियों ने लंच और डिनर से 240 एमएल पानी के साथ 2 ग्राम तुलसी के बीज का सेवन किया और चौथे हफ्ते तक उनके बीएमआई में काफी कमी देखी गई और आठ से बारह हफ्ते में वजन कम होने लगा। इसके बीजों में डाइजेस्टिव और डाइयुरेटिक गुण होते हैं और बाउल मूवमेंट को रेगुलेट करते हैं। हम आपको सब्जा के बीज का पानी बनाने का तरीका बता रहे हैं।

Also Read

More News

सामग्री:

  • 1 कप स्किम्ड मिल्क
  • 2 चम्मच शहद (वैकल्पिक)
  • 2 बूंद वेनिला रस
  • 2 कप उबला हुआ और ठंडा पानी
  • 2 चम्मच सब्जा के बीज

बनाने का तरीका:

1/2 कप पानी में बीज मिक्स कर लें और उन्हें फूलने दें। अन्य सभी चीजों को एक साथ ब्लेंड कर लें और अंत में सब्जा के बीज मिक्स करें। अगर आपको ठंडा पसंद है, तो इसमें आइस क्यूब्स डाल लें।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock

सन्दर्भ- 1. Leelahagul P, Putadechakum S, Tanphaichitr V. The effects of soluble dietary fibre from the Thai herb, sweet basil seed, on human body composition. Asia Pac J Clin Nutr. 1992 Sep;1(3):169-74. PubMed PMID: 24323171

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on