• हिंदी

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार हैं ये पांच चीजें

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार हैं ये पांच चीजें
ह धारणा आम हो गई है कि कुछ ऐसे पोषक तत्व है जो शाकाहारी भोजन में पर्याप्त मात्रा में नहीं पाए जाते। प्रोटीन के बारे में भी यही कहा जाता है। जबकि सच्चाई यह है कि शाकाहार में भी कई ऐसे फूड हैं जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। © Shutterstock

यह धारणा आम हो गई है कि कुछ ऐसे पोषक तत्व है जो शाकाहारी भोजन में पर्याप्त मात्रा में नहीं पाए जाते। प्रोटीन के बारे में भी यही कहा जाता है। जबकि सच्चाई यह है कि शाकाहार में भी कई ऐसे फूड हैं जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

Written by Yogita Yadav |Updated : February 20, 2019 9:28 PM IST

अकसर यह सुनने में आता है कि मांसाहारी लोग शाकाहारी लोगों से ज्‍यादा तंदुरुस्‍त होते हैं। यह धारणा आम हो गई है कि कुछ ऐसे पोषक तत्‍व है जो शाकाहारी भोजन में पर्याप्‍त मात्रा में नहीं पाए जाते। प्रोटीन के बारे में भी यही कहा जाता है। जबकि सच्‍चाई यह है कि शाकाहार में भी कई ऐसे फूड हैं जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। बस जरूरत है इन्‍हें सही मात्रा में अपने आहार में शामिल करने की।

यह भी पढ़ें - अकसर बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, तो इन पांच हर्ब्स को करें डायट में शामिल

प्रोटीन का भंडार हैं ये फूड

Also Read

More News

बादाम खाएं

बादाम प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और इसमें ढेर सारे तत्व होते हैं, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम में मैग्नीशियम और फाइबर के साथ-साथ मोनोसैचुरेटेड फैट होता है, जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। 28 ग्राम बादाम में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। 8-10 बादाम को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उनका छिल्का उतारकर खाएं। इसके अलावा बादाम को काटकर आप दही, सब्जी, योगर्ट, रायता आदि में भी मिलाकर खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ थकान भी कम करते हैं ये खास नुस्‍खे, इस तरह करें इस्‍तेमाल 

मशरूम खाएं

मशरूम इम्‍यूनिटी को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। मशरूम में मौजूद पोषक तत्‍वों से हमें संक्रमण, एंजाइम और शरीर के ऊतकों की मरम्‍मत के लिए पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन प्राप्‍त हो जाता है। इसमें विटामिन बी 2 और 3 भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं। 250 ग्राम मशरूम में 5.3 ग्राम प्रोटीन होता है।

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज जैसे गेंहूं, चना, मूंग दाल आदि में भी प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक कप अंकुरित अनाज में 13 से 16 ग्राम तक प्रोटीन होता है। खास बात ये है कि इनमें कैलोरी बहुत कम होती है और आप इन्हें कच्चा या सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं। अंकुरित अनाज को उबालकर खाने से भी इसमें मौजूद प्रोटीन का फायदा आपको मिलता है।

यह भी पढ़ें – अगर आप भी पीरियड्स के दौरान ज्यादा स्‍मोकिंग करती हैं, तो हो जाएं सावधान !

दाल हैं प्रोटीन का सबसे सेहतमंद स्रोत

दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं। इसीलिए छोटे बच्चों को भी चिकित्सक 6 महीने बाद दाल का पानी पिलाने की सलाह देते हैं। एक कप उबली हुई मसूर की दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। दाल में भरपूर डाइजेस्टिव कार्ब्स और फाइबर भी होता है। इनमें मैग्नीज, फॉलेट और आयरन भी भरपूर होता है।

बीन्स खाएं

हरी बीन्स के सेवन से शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व आसानी से मिल जाते हैं। इसमे पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी6 पाया जाता है। यह फॉलिक एसिड का भी एक अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा इनमें कैल्शियम, सिलिकन, आयरन, मैगनीज, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, पोटैशियम और कॉपर की भी जरूरी मात्रा होती है। एक कप उबली हुई बीन्स में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है।