• हिंदी

एग्जाम के समय बच्चों की डाइट में इन पांच खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें

एग्जाम के समय बच्चों की डाइट में इन पांच खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें
हृदय, मांसपेशियों और फेफड़ों की तरह मस्तिष्क को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। डाइट में आप नियमित रूप से यदि इन सुपरफूड्स को शामिल करेंगे तो आपका मस्तिष्क काफी मजबूत होगा। ©pixabay

ये सच है कि अगर दिमाग को बेहतर सुपरफूड मिले तो उससे ऐसे हार्मोन्स सेक्रिट होते हैं जिससे मूड अच्छा होता है और कंसंट्रेशन लेवल भी बढ़ता है। इसलिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फूड का होना बहुत जरूरी है।

Written by akhilesh dwivedi |Published : February 17, 2019 6:34 PM IST

एग्जाम टाइम में बच्चे का बेहतर ध्‍यान बना रहे इसके लिए जरूरी है कि एग्जाम टाइम में उसका खान-पान ऐसा हो जो उसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करे। यानी ऐसा फूड जो बच्चों के दिमाग को मजबूती दे, उनकी याददाश्त को बढ़ाए और उनको आलसी या सुस्त होने से बचाए। यानी ऐसा फूड जो दिमाग के लिए सुपरफूड की तरह काम करे।

ये सच है कि अगर दिमाग को बेहतर सुपरफूड मिले तो उससे ऐसे हार्मोन्स सेक्रिट होते हैं जिससे मूड अच्छा होता है और कंसंट्रेशन लेवल भी बढ़ता है। इसलिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फूड का होना बहुत जरूरी है।

ब्रेनवॉशिंग क्या है ? कैसे होता है लोगों के दिमाग पर असर।

Also Read

More News

हृदय, मांसपेशियों और फेफड़ों की तरह मस्तिष्क को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। डाइट में आप नियमित रूप से यदि इन सुपरफूड्स को शामिल करेंगे तो आपका मस्तिष्क काफी मजबूत होगा। तो आइए जानते हैं आपके बच्चे के लिए एग्जाम टाइम में रोज डाइट में क्या कुछ होना जरूरी है। एग्जाम टाइम में बच्‍चों की डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड....

अंडे

अंडा न सिर्फ आपके सेहत के लिए बल्कि दिमाग को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद होता है। अंडे में कोलीन पाया जाता है जो शॉर्ट टर्म मेमोरी फंक्शन में काफी जरूरी है। यदि आपको बार-बार भूलने की आदत है तो रोजाना अंडे का सेवन करने से आपके दिमाग को हेल्दी बनाता है।

8 वो तरीके जो दिमाग व याददाश्त को रखते हैं मजबूत।

बादाम

रोज अगर आप मुट्ठी भर बादाम अपने बच्चों को खिलाएं तो उनका दिमाग तेज हो सकता है। बादाम के साथ ही मूंगफली, अखरोट और काजू भी खाना चाहिए। इनमें विटामिन ई बहुत ज्यादा होता है जो दिमाग को मजबूत और हेल्दी बनाने का काम करता है। रात में बादाम भिगा दें और सुबह उसे छील कर खाएं या दूध में पका कर बच्चों को दें।

मछली

नॉनवेजेटेरियन हैं तो आपके लिए मछली सुपरफूड का पंच है। मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क के विकास और उसके फंक्शन में काफी मददगार साबित होता है।

4 संकेत जो बताते हैं कि दिमाग समय से पहले कमजोर हो रहा है।

ब्रोकली

मस्तिष्क बेहतर परफार्म करे इसके लिए जरूरी है कि आप ब्रोकली को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। बच्चों को इसे एग्जाम टाइम में जरूर खिलाएं क्योंकि इसमें कोलीन बहुत होता है और ये कोलीन मस्तिष्क में नए सेल्स बनाता है। जिससे डैमेज सेल जल्दी रिपयेर होते हैं। ऐसे में हमें हफ्ते में दो या तीन बार तो जरूर खाना चाहिए।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो हमारे मस्तिष्क को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग को उत्तेजक बनाता है और ध्यान के केंद्रित रखता है। ऐसे में रोजाना थोड़े मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मस्तिष्क मजबूत रहेगा।

आपकी इन आदतों की वजह दिमाग हो रहा है कमजोर।