• हिंदी

रात में सोने से पहले खाते हैं ये चीजें, तो नींद हो जाएगी फुर्र

रात में सोने से पहले खाते हैं ये चीजें, तो नींद हो जाएगी फुर्र
रात में सोने से पहले भूल कर भी न खाएं ये चीजें। ©Shutterstock.

रात में अधिक मसालेदार खाना खाने से जलन और गैस की बीमारी होती है, जिससे नींद अच्छी नहीं आती।

Written by Anshumala |Published : February 7, 2019 9:22 AM IST

आज की इस भागती ज़िंदगी में लोग ज्यादा-से-ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपनी नींद को भी दाव पर लगा देते हैं। क्या आपको यह मालुम नहीं कि हमारे स्वस्थ बॉडी के लिए नींद बहुत जरूरी होती है? जहां एक ओर ऑफिस में काम के दबाव के कारण, घर पर परिवार का तनाव व पैसों की तंगी के कारण लोगों को नींद नहीं आती वहीं हमारे खान-पान पर भी निर्भर करती है हमारी अच्छी नींद। यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि हमारी नींद, हमारे रात के खाने पर भी निर्भर करती है। अपनी खानपान की आदतों को बदलकर देखें, इससे भी नींद अच्छी आएगी। कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें खाने से नींद अच्छी आती है। कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं, जिन्हें खाने के बाद नींद जल्दी नहीं आती है।

सोने से पहले इन्हें खाने से बचें

कॉफी : नींद का जानी दुश्मन है कॉफी। कॉफी-कैफीन के पीने से ब्रेन कभी आलस नहीं खाता। वह एलर्ट और एक्टिव रहता है। रात में इसे पीने से बचें क्योंकि इसका असर पांच घंटे बाद तक बना रहता है।

Also Read

More News

मसालेदार खाने से बचें : रात के डिनर में जितना कम स्पाइसी खाना आप खाएं, उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। अधिक मसालेदार खाना खाने से जलन और गैस की बीमारी होती है, जिससे नींद अच्छी नहीं आती।

दुनिया में तेजी से बढ़ रही नींद न आने की समस्या

मीट : मीट में सबसे ज्यादा फैट और प्रोटीन होते हैं, जिसे पचने में काफी समय लगता है। दिन में भले मीट खाएं क्योंकि यह रात तक पच जाएगा लेकिन रात के समय मीट खाने से आप रातभर बेचैन हो सकते हैं।

जंक फूड से कर लें तौबा : पीज्जा, बर्गर आदि जंक फूड को भी रात में खाने से खुद को मना करें। आपको बता दें कि जंक फूड में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है, जिसे पचने में काफी लंबा समय लगता है। यही वजह है कि रात के समय जंक फूड खाकर आपको चैन की नींद नहीं आएगी।

फल : क्या आपकी आदत है डिनर के बाद कोई भी फल खाने का? अगर आपका जवाब हां में है तो थोड़ा ठहर जाइए…फलों में नेचुरल शुगर होती है जिसे पचने में वक्त लगता है।