Sign In
  • हिंदी

खाएंगे इन चटपटी और तीखी चटनियों को तो स्वाद के साथ सेहद भी बन जाएगा

इन चटनियों को खाइये और फिट रहिए- © Shutterstock.

चटनी को ज्यादातर खाने या नाश्ते में स्वाद बढ़ाने के लिए खाया जाता है। क्या आपको पता है कि चटनी खाने और नाश्ते का स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है?

Written by Anshumala |Published : February 23, 2019 3:37 PM IST

भारतीय थाली में चटनी की जगह महत्वपूर्ण है। चटनी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, क्योंकि ज्यादातर चटनी चटपटी और तीखी बनती है। चटनी को ज्यादातर खाने या नाश्ते में स्वाद बढ़ाने के लिए खाया जाता है। क्या आपको पता है कि चटनी खाने सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? नहीं जानते, तो जानें किस चटनी को खाने से क्या होता है सेहत को लाभ...

इसे भी पढ़ें:- बदलना है मुंह का जायका तो खाएं ये बिहार के 5 स्वादिष्ट फूड्स, जानें इन्हें बनाने की विधि

इन चटनियों को बनाएं, खाएं और रहें फिट

Also Read

More News

धनिए की चटनी

धनिए की चटनी बनाने के लिए हरे धनिए को अच्छी तरह धो लें। इसमें थोड़ा सा अदरक, लहसुन, मिर्च और नमक मिलाकर पीस लें। धनिए में प्रोटीन और विटामिन सी होता है इसलिए इसकी चटनी आपके पाचन को ठीक रखती है। इसको खाने से आपको डाइबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा धनिया सूजन और चिड़चिड़ापन भी दूर करता है। इस चटनी से आपके आंतों को पोषक तत्वों को अवशोषित करने की ताकत मिलती है। धनिया एलर्जी और गठिया के लिए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:- ये तीन रेसिपी दूर करेंगी आपकी सेक्स संबंधित सारी समस्याएं, जानें इन्हें बनाने का तरीका

करी पत्ते की चटनी

करी पत्ते में आयरन, जिंक और कॉपर जैसे कई तत्व होते हैं इसके अलावा इसमें फॉलिक एसिड भी होता है इसलिए इसकी चटनी शरीर के लिए फायदेमंद है। करी पत्ते में कार्बाजोल एल्कालॉयड्स होते हैं, जो एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए ये पेट के लिए फायदेमंद है। ये पेट से पित्त भी दूर करता है इसलिए इसके खाने से डायरिया नहीं होता। करी पत्ता सूखी खांसी में भी फायदेमंद है क्योंकि ये जमी हुई बलगम को निकालता है। करी पत्ता खाने से शरीर मे खून की कमी भी दूर होती है।

[caption id="attachment_651055" align="alignnone" width="655"]health benefits of chutney 1 टमाटर की चटनी स्वादिष्ट भी होती है और इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं। © Shutterstock.[/caption]

टमाटर की चटनी

टमाटर एक ऐसा फल है जो ज्यादातर सब्जियों में खट्टेपन और स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है। टमाटर की चटनी स्वादिष्ट भी होती है और इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं। इसकी चटनी में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, फास्फोरस, नियासिन और लाइकोपीन होता है। टमाटर प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी कम करता है इसलिए इसकी चटनी वजन कम करने वालों के लिए फायदेमंद है। ये सोडियम के लेवल को भी करता है इसलिए ब्लड प्रेशर के लिए भी अच्छा माना जाता है। टमाटर का लाइकोपीन नामक तत्व आपकी स्किन में निखार भी लाता है इसलिए कई बार ब्यूटीशियन टमाटर के फेस मास्क की सलाह देते हैं।

आंवले की चटनी

आंवला खट्टा होता है इसलिए इसकी चटनी स्वादिष्ट और चटपटी होती है। आंवला विटामिन सी का मुख्य स्रोत है। आंवले के प्रयोग से आंखों और बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। इसका सेवन बालों को घना और काला बनाता है। इसके अलावा आंवला एक अच्छा रक्त शोधक है। ये पित्त को शांत करता है और कफ और वात में संतुलन बनाए रखता है। आंवले की चटनी खाने वालों को डायबिटीज का खतरा भी कम होता है क्योंकि ये खून में शुगर के लेवल को कम करता है। आंवले की चटनी में अदरक और नींबू मिलाकर खाने से दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं।

[caption id="attachment_651056" align="alignnone" width="655"]health benefits of chutney 3 प्याज और लहसुन की चटनी। © Shutterstock.[/caption]

प्याज और लहसुन की चटनी

लहसुन के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें अलिसिन नाम का एंटीबॉयटिक तत्व भी पाया जाता है जो शरीर को रोगों से बचाता है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व भी पाए जाते हैं। लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसमें पाया जाना वाला विटामिन सी स्कर्वी रोग से भी हमें बचाता है। सर्दियों में लहसुन और अदरक खाने से जुकाम आदि भी से भी बचाव रहता है। इसलिए लहसुन और प्याज की चटनी आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on