• हिंदी

वजन कम करने के लिए कॉफी में नींबू मिलाकर पिएं, यूं बनाएं यह ड्रिंक

वजन कम करने के लिए कॉफी में नींबू मिलाकर पिएं, यूं बनाएं यह ड्रिंक
कॉफी के साथ नींबू मिलाकर पीने से वजन होता है कम। © Shutterstock

कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कॉफी और नींबू को एक साथ मिलाकर पीने से चंद दिनों में वजन घट जाता है।

Written by Editorial Team |Published : February 5, 2019 12:09 PM IST

लेमन टी तो आपने कई बार पी होगी लेकिन क्‍या आपने लेमन कॉफी पी है? आपने अभी तक कॉफी पीने और नींबू पानी के कई सारे फायदों के बारे में सुना होगा लेकिन कभी आपने कॉफी में नींबू मिलाकर पिया है। अगर नहीं पिया है तो आपको पीना चाह‍िए। कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कॉफी और नींबू को एक साथ मिलाकर पीने से चंद दिनों में वजन घट जाता है। ये छोटा सा नुस्‍खा आपका वजन कम करने के ल‍िए कारगार उपाय है। जानें, कैसे ये आपके वेटलॉस में हेल्‍प करता है।

वेट लॉस टिप्स : करना है 1 महीने में वजन कम, तो जरूर ट्राई करें ये टिप्स

कैसे काम करता है कॉफी और नींबू

Also Read

More News

कॉफी, एर्नेजेटिक ड्रिंक्‍स में शामिल होती है। इसके अलावा इसमें कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफाइलिइन और क्‍लोरोजेनिक एसिड जैसे जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ शामिल हैं, जो फैट बर्न करने के ल‍िए जाने जाते है। कैफीन आपके सेंट्रल नर्वस सिस्‍टम को बढ़ाकर आपकी फैट सेल्‍स को टूटने के लिए संकेत भेजता है। आप अपने कॉफी के कप में थोड़ा सी नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे फैट बर्न तेजी से होता है। नींबू आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। ये आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और पेट को साफ करने में मददगार है।

ऐसे करें सेवन

गर्म पानी में कॉफी मिलाकर एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें। हालांकि, कॉफी का टेस्ट अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन मोटापा कम करने के लिए आप पी सकते हैं। आप इसे प्री-वर्कआउट या पोस्‍ट वर्कआउट के समय सेवन कर सकते हैं।

वेट लॉस टिप्स: दो सप्ताह में हो जाएगा वजन कम, जब आजमाएंगे ये घरेलू टिप्स

इस बात का रखें ध्यान

कॉफी में बहुत ही अधिक कैफीन की मात्रा होती है। इसल‍िए एन‍िमिया से पीड़ि‍त लोगों को इस ड्रिंक को पीने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा अल्‍सर से परेशान लोगों को खाली पेट नींबू के रस का सेवन करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है। कॉफी की जगह ग्रीन कॉफी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसमें कैफीन ना के बराबर होती है।