Sign In
  • हिंदी

Belly Fat: घटाना है बेली फैट, तो खाएं अदरक , पेट की समस्याओं से भी मिलेगी राहत

बेली फैट ओवर इटिंग हार्मोनल इम्बैलेंस और अपच या इनडायजेशन जैसी समस्याओं की वजह से होता है।

अदरक का तड़का आपने खाने की लज़्ज़त बढ़ा सकता है और आपके बेली फैट को भी कम कर सकता है। अदरक में मौजूद गुण हमारे शरीर में लेप्टिन नामक हार्मोन्स को रेग्यूलेट करने का काम करते हैं, जिनका असंतुलन बेली फैट बढ़ने का एक बड़ा कारण है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 7, 2019 10:29 AM IST

बेली फैट (Belly Fat) या बढ़ी हुई तोंद ना केवल अपीयरेंस को बिगाड़ती है बल्कि यह कई तरह की बीमारियों की शुरुआत भी बन जाती है। बेली फैट नैचुरली कम करने के लिए और वेट लॉस के लिए जिन चीज़ों का सेवन किया जा सकता है उनमें अदरक भी एक है। अदरक एक नैचुरल फैट-बर्निंग फूड है। इसीलिए यह आपकी बेली फैट घटाने में काफी मदद कर सकता है। (Belly Fat Remedies)

ओवरइंटिंग से बचना है तो अदरक खाएं ( Ginger is among great Belly Fat Remedies):

गौरतलब है कि बेली फैट ओवर इटिंग हार्मोनल इम्बैलेंस और अपच या इनडायजेशन जैसी समस्याओं की वजह से होता है। अदरक में मौजूद गुण हमारे शरीर में लेप्टिन नामक हार्मोन्स को रेग्यूलेट करने का काम करते हैं। लेप्टिन हार्मोन्स का स्तर जब बहुत अधिक बढ़ जाता है तो हमें बहुत अधिक भूख लगती है। भोजन करने के बावजूद पेट भरने की फीलिंग ना आने की वजह से हम ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं और इस तरह बेली फैट बढ़ता है। लेकिन अदरक का सेवन करने से लेप्टिन का स्तर नियंत्रित रखने में आसानी होती है और हम ओवरइटिंग से बच पाते हैं।

अदरक सुधारता है पेट की सेहत (stomach problems can increase your belly fat) :

पेट फूलने और गैस जैसी परेशानियों की वजह से हमें अपच या इनडायजेशन की समस्या होती है। इसकी वजह से पेट फूला हुआ और बढ़ा हुआ दिखायी देता है। गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए अदरक का इस्तेमाल हमेशा से बेहतर और असरकारक माना जाता रहा है। अदरक का सेवन करने से आपके पेट को आराम मिलता है, गैस कम होती है और इस तरह आपके फूले हुए पेट को अपनी नैचुरल स्थिति में बने रहने में मदद होती है।

Also Read

More News

ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल:

अदरक का तड़का आपने खाने की लज़्ज़त बढ़ा सकता है और आपके बेली फैट को भी कम कर सकता है। अदरक का एक टुकड़ा लेकर कूट लें, और इसका रस निकाल कर अपनी चाय में मिलाएं। इसके अलावा आप इस जूस को एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू के रस के साथ भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- वृश्चिकासन or Scorpion Pose: जानें इस आसन के फायदे, और देखें कैसे शिल्पा शेट्टी ने किया इसका अभ्यास !

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on