• हिंदी

वेस्ट साइज 40 से हो जाएगा 34 अगर खा लिया ये फूड, बस चंद दिनों में दिखाई देने लगता है असर

वेस्ट साइज 40 से हो जाएगा 34 अगर खा लिया ये फूड, बस चंद दिनों में दिखाई देने लगता है असर
वेस्ट साइज 40 से हो जाएगा 34 अगर खा लिया ये फूड, बस चंद दिनों में दिखाई देने लगता है असर

चिलचिलाती गर्मी में ठंडा दही आपके लिए काफी बेहतर साबित होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

Written by Jitendra Gupta |Published : August 2, 2021 9:04 PM IST

क्या आप दही खाने के शौकीन हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आपके लिए अच्छी खबर है। जी हां, आमतौर पर हर भारतीय घर में कई तरीकों से यूज होने वाला दही हमारी डाइट का एक बहुत ही अभिन्न अंग है। गर्मी के दिनों में दही का कूलिंग इफेक्ट आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ गर्मी के दिनों में आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। दही, गर्मी के दिनों में आपके लिए एक परफेक्ट विकल्प साबित हो सकता है। दही को कुछ लोग मीठा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे मसालों के साथ खाना पसंद करते हैं। दही डिहाइड्रेशन को ठीक करने के साथ-साथ पाचन में भी सुधार करता है। चिलचिलाती गर्मी में ठंडा दही आपके लिए काफी बेहतर साबित होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। भले ही इस बात पर आपको विश्वास न हो लेकिन स्टडी में ये बात साबित हो चुकी है।

हेल्दी बीएमआई बनाने में मदद करता है दही

हम सभी जानते हैं कि दही कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और ये हमारे बीएमआई को भी कंट्रोलकरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप अपनी डेली डाइट में दही को शामिल करते हैं तो आपको अपने शरीर पर चढ़ी चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है।

आपका पेट लंबे समय तक रखता है फुल

जब भी बात वजन कम करने की होती है तो हम ये तय करते हैं कि हमें अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन शामिल करने की जरूरत होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दही लो कार्ब और हाई प्रोटीन फूड है, जो इसे वजन घटाने के लिए परफेक्ट बनाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन की प्रचुर मात्रा आपके शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है साथ ही लीन मांसपेशियों को बनाए रखने में भी मदद करता है।

Also Read

More News

मेटाबॉलिज्म रखता है दुरुस्त

अगर आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा तो आपको वजन कम करनेमें उतनी ही मदद मिलेगी। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाते हैं और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद करता है। शरीर में पर्याप्त पोषक तत्व जाने से आपको एनर्जेटिक बने रहने में मदद मिलती है।

कैसे करें डाइट में शामिल दही

ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी डेली डाइट में दही शामिल कर सकते हैंः

1-लंच/डिनर करते वक्त एक कटोरी दही जरूर खाएं।

2-नाश्ते में स्मूदी बनाते वक्त दही डालें।

3-फल/सब्जी का रायता बनाएं।

4-ग्रेवी को गाढ़ा और हेल्दी बनाने के लिए सब्जी में दही मिलाएं।

5-दही में चीनी के बजाय सादा या मसालेदार खाने की कोशिश करें।

6-गर्मियों में शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखने के लिए लस्सी/छाछ खा सकते हैं।