Advertisement

पेट व कमर का मोटापा 1 हफ्ते में होगा दूर, जीरा और दालचीनी का ऐसे करें प्रयोग

महिलाओं में कमर और पेट के आस-पास सबसे ज्यादा फैट जमा होता है। पेट के पास जमा फैट एक तो कई रोगों को अपने साथ लाता है वहीं कपड़ों के पहनने में भी परेशानी खड़ी करता है।

मोटापा वर्तमान दौर का सबसे बड़ा अभिशाप बनकर सामने आया है। आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गयी है कि हर कोई मोटापा की जद में आ जा रहा है। बदलती जीवनशैली और अनियमित खान-पान की वजह से मोटापा की समस्या हो रही है। मोटापा की वजह से इंसान कई बीमारियों का भी शिकार हो रहा है। महिलाओं में कमर और पेट के आस-पास सबसे ज्यादा फैट जमा होता है। पेट के पास जमा फैट एक तो कई रोगों को अपने साथ लाता है वहीं कपड़ों के पहनने में भी परेशानी खड़ी करता है। मोटापे की समस्या निजात पाने के लिए इंसान क्या-क्या नहीं करता है लेकिन ज्यादा असर न होने पर वो करना छोड़ देता है। अगर आप भी पेट के मोटापा को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए एक खास नुस्खा है। यह एकदम घरेलू और नेचुरल नुस्खा है जिसका कोई भी साइड-इफेक्ट नहीं है।

ये भी पढ़ेंः गैस व एसिडिटी से रहते हैं परेशान ? आंत की सफाई में है समाधान…अपनाएं ये उपाय।

जीरा और दालचीनी की मदद से बनने वाले इस फैट कटर मोटापे को 1 हफ्ते में कम करने लगता है। जीरा और दालचीनी की मदद से बनने वाले इस ड्रिंक को रोजाना खाली पेट सेवन करना होता है। इसके बनाने की एक विशेष विधि है। तो आइए जानते हैं बनाने की विधि और सेवन करने के तरीके के बारे में।

Also Read

More News

सामग्री

  • 50 ग्राम जीरा
  • 50 ग्राम दालचीनी

कैसे बनाएं ?

  • जीरा को अच्छी तरह से फ्राई करके ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को किसी एअर टाइट डिब्बे में रखें।
  • दालचीनी को भी फ्राई करके ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को किसी एअर टाइड डिब्बे में रखें।

सेवन करने का तरीका 

सुबह गुनगुने पानी में 1 चम्मच जीरा पाउडर और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। इसी तरह रात में डिनर के आधे घंटे बाद भी इस ड्रिंक का सेवन करें। लगातार 7 दिन तक इसका सेवन करने के बाद आप खुद अनुभव करेगें की आपके पेट की चर्बी कम हो रही है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on