• हिंदी

दफ्तर में काम करने के दौरान वज़न घटाने का तरीका

दफ्तर में काम करने के दौरान वज़न घटाने का तरीका

क्या आप दफ्तर में बैठकर वज़न घटाना चाहते हैं?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:11 PM IST

Read this in English

वज़न बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण ये है कि हममें से बहुत से लोग 8-9 घंटे डेस्क पर बैठकर काम करते हैं। देर तक बैठने से मेटाबॉलिज़्म धीमा पड़ जाता है, जिससे कि आपके वज़न कम करने के तरीके नाकाम हो जाते हैं। अगर आपके पास वर्कआउट के लिए अलग से टाइम नहीं है, तो भी आप अपने डेस्क पर रहने के दौरान वज़न घटाने के लिए वर्कआउट कर सकते हैं। इसके लिए स्टेब्लिटी बॉल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी कुर्सी की बजाय आप इस पर बैठकर, काम के दौरान कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

क्या करती है स्टेब्लिटी बॉल

Also Read

More News

स्टेब्लिटी बॉल पर बैठने के लिए संतुलन बनाना पड़ता है, और ऐसा करने से आपके पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। इस पर बैठने से न सिर्फ आपकी मांसपेशियों पर असर पड़ता है बल्कि पेट के आसपास का फैट भी बर्न होता है। संतुलन बनाने के लिए आप जो कोशिश करते हैं उसी से फैट बर्न होता है। ये आपका पॉश्चर भी बेहतर बनाता है।

टिप्स

  • एक बार में स्टेब्लिटी बॉल पर 45 मिनट से ज़्यादा न बैठें। नहीं तो आर्मरेस्ट और बैकरेस्ट (जो कुर्सी में होते हैं) के बिना आपकी लोअर बैक और नेक के साथ समस्या हो सकती है।
  • अगर आपको पहले से ही कमर दर्द की समस्या है तो स्टेब्लिटी बॉल का इस्तेमाल न करें आपकी समस्या और बढ़ सकती है।

मूल स्रोत - One COOL TRICK to lose weight while sitting at your desk

अनुवादक – Shabnam Khan

चित्र स्रोत – Getty Images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।