Sign In
  • हिंदी

Weight Loss Drink: पतले होना है तो पीएं दालचीनी का पानी, घर में आसानी से तैयार हो जाता है यह ड्रिंक

Cinnamon

दालचीनी के पानी को वेट लॉस के लिए पीने की सलाह दी जाती है। एक हेल्दी वेट फूड के तौर पर इस मसाले को खूब पहचान मिल रही है। इसके साथ ही यह डायबिटीज़ के मरीज़ो के लिए भी फायदेमंद बताया जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसीलिए, डायबिटिक्स को दालचीनी का सेवन करने से दोहरा फायदा होता है।  

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 12, 2020 2:28 PM IST

Cinnamon water for weight loss:  दालचीनी (Cinnamon)  फैट बर्निंग में मदद करता है। इसीलिए,  दालचीनी के पानी को (Cinnamon water for weight loss ) वेट लॉस के लिए पीने की सलाह दी जाती है। एक हेल्दी वेट लॉस फूड (weight loss food) के तौर पर इस मसाले को खूब पहचान मिल रही है। इसके साथ ही यह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद बताया जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसीलिए,  डायबिटिक्स को दालचीनी का सेवन करने से दोहरा फायदा होता है।  (Cinnamon water for weight loss in hindi)

Acne Scars: एक्ने की वजह से चेहरे भर गया है दाग-धब्बों से, शहद-दालचीनी का लेप लगाएं, कम होंगे एक्ने स्कार्स

पीएं दालचीनी का पानी होगा वेट लॉस (Cinnamon water for weight loss):

दरअसल,   दालचीनी का पानी (Cinnamon water for weight loss) पीने से एक्स्ट्रा कैलोरी वाले ड्रिंक पीने से बचा जा सकता है। इससे,  सीधे तौर पर वेट गेन होने से भी बचा जा सकता है।  आमतौर पर लोग लंच के बाद सोडा पीकर डायजेशन बढ़ाने की कोशिश करते हैं। लेकिन,  सोडा में चीनी और केवल कैलोरी ही होती है। इसी तरह कॉफी में भी बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है।

Also Read

More News

इन हाई कैलोरी ड्रिंक्स की जगह अगर आप दालचीनी का पानी पीते हैं। तो,  खुद ब-खुद कई हजार एक्स्ट्रा कैलोरी आपके शरीर में जाने से बच जाती हैं। साथ ही दालचीनी का फ्लेवर मूड बूस्ट करने और सिर दर्द, सर्दी-ज़ुकाम जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है।( Cinnamon water for weight loss)

Diabetes Diet Tips: डायबिटिक्स की रोटी में मिलाएं दालचीनी और ये 4 चीज़ें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड ग्लूकोज़ लेवल।

ऐसे बनाएं दालचीनी का पानी :

सिनेमन वॉटर या दालचीनी का पानी (Cinnamon water for weight loss) तैयार करने के लिए, दालचीनी का एक टुकड़ा आधा लीटर पानी में रात भर भिगोकर रखें। इसे,  ज़्यादा मात्रा में बनाकर आप फ्रिज़ में भी रख सकते हैं। रोज़ाना सुबह और दोपहर एक-एक गिलास पानी  पीएं।

Chocolate Day: चॉकलेट खाने के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं, बहुत अधिक चॉकलेट खाने के ये हैं 3 साइड-इफेक्ट्स

Toothache: दांत के दर्द से हैं परेशान, तो लौंग का करें इस्तेमाल इन 3 तरीको से, मिलेगा झटपट आराम

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on