Advertisement

दालचीनी का पानी, जीरा पानी या फिर सौंफ का पीना कौन घटाता है तेजी से वजन? जानें किसे पीने से कम होती है चर्बी

वजन घटाने के लिए जीरा पानी, सौंफ का पानी और दालचीनी का पानी कौन सबसे ज्यादा हेल्दी है इसका पता लगना मुश्किल है। जानिए बेस्ट ड्रिंक।

वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं फिर चाहे वो सुबह उठकर एक्सरसाइज करना हो या फिर खाली पेट तरह-तरह के पानी पीना। बहुत से लोग सुबह उठकर जीरा पानी पीना पसंद करते हैं तो कुछ सौंफ और दालचीनी का पानी। ये कुछ आजमाए हुए घरेलू उपचार हैं, जो आपकी वजन कम करने में मदद करते हैं और ढेर सारे फायदे पहुंचाते हैं। हालांकि ये सभी ड्रिंक अपनेआप में हेल्दी होती हैं लेकिन आखिरकार वजन घटाने के लिए जीरा पानी, सौंफ का पानी और दालचीनी का  पानी कौन सबसे ज्यादा हेल्दी है इसका पता लगना मुश्किल है। आइए जानते हैं कौन सा ड्रिंक आपके लिए बेस्ट है।

वजन घटाने के लिए कौन सा पानी फायदेमंद

जीरा पानी (jeera water)

जीरा की तासीर ठंडी होती है और ये पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने में आपकी बहुत मदद करता है। जीरे का पानी किसी भी व्यक्ति को होने वाली जलन, सूजन, एसिडिटी और यहां तक कि अपच जैसी समस्याओंमें भी आराम पहुंचाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए पाचन क्रिया का सही होना बहुत जरूरी है इसलिए आप सुबह उठकर जीरा पानी पी सकते हैं। इतना ही नहीं, जीरा आपको शरीर में वॉटर रिटेंशन जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा जीरा पानी इंसुलिन संवेदनशीलता को भी बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म संबंधी विकारों को ठीक करने में भी मदद करता है। ये सभी कारक मिलकर शरीर का समग्र रूप से वजन कम करने में मदद करते हैं।

सौंफ के बीज का पानी (fennel water )

सौंफ के बीज का पानी पीने वाले लोग अक्सर ये गलती करते हैं कि वो पतले-पतले बीजों का इस्तेमाल करते हैं जबकि वजन घटाने के लिए हमेशा मोटी सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। फाइबर से भरपूर सौंफ के बीज आपका लंबे समय तक पेट फुल रखने में मदद करते हैं और आपको ज्यादा खाने से रोकते हैं। सौंफ के बीज वजन कम करने के साथ-साथ शुगर क्रेविंग को भी कम करने का काम करते हैं। दिन में एक गिलास सौंफ के बीज का पानी आपको दिनभर होने वाली शूगर क्रेंविंग को कम करने में मदद करता है।

दालचीनी का पानी (cinnamon water)

दालचीनी का पानी पीने के ढेरों फायदे हैं, जिसमें से एक है हार्मोन को संतुलित करना। पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए ये ड्रिंक बड़ा फायदेमंद है क्योंकि ये स्थिति कई मामलों में वजन बढ़ाने का काम कर सकती है। दालचीनी का पानी हाई फैट फूड से मिलने वाले फैट को काटता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। दालचीनी का सेवन करते वक्त इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि इसकी तासीर गर्म होती है और इसके अधिक सेवन से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है। इसके अलावा दालचीनी में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं।

बेहतर परिणाम के लिए पिएं कौन सा पानी और कब तक?

किसी भी प्रकार के घरेलू नुस्खों का असर दिखने में थोड़ा समय लगता है। अगर आप बेहतर परिणाम देखना चाहते हैं तो आपको कम से कम 3 महीने तक इनमें से एक ड्रिंक को पीना होगा। तीनों ही ड्रिंक सुपर हेल्दी हैं हालांकि डायबिटीज रोगियों को सौंफ के पानी के सेवन से सावधान बरतनी चाहिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on