Sign In
  • हिंदी

Children's Day: प्रदूषण है बढ़ते बच्चों के लिए खतरनाक, ऐसे रखें नन्हें-मुन्नों को हेल्दी और फिट

प्रदूषण और धूल-मिट्टी, धुआं बच्चों को भी स्किन प्रॉब्लम्स, अस्थमा, कैंसर और  सिर दर्द जैसी परेशानियां दे सकता है।

बढ़ते बच्चों को हेल्दी डायट और सही लाइफस्टाइल के अलावा साफ-सुथरे माहौल और पर्यावरण की भी ज़रूरत होती है। प्रदूषण और धूल-मिट्टी, धुआं बच्चों को भी स्किन प्रॉब्लम्स, अस्थमा, कैंसर और  सिर दर्द जैसी परेशानियां दे सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : November 14, 2019 1:57 PM IST

हेल्दी बचपन हेल्दी ज़िंदगी (Health Tips for Kids) जीने में मदद करता है। बच्चों को हेल्दी रखने के लिए मां-बाप हर तरीके से कोशिश करते हैं। बढ़ते बच्चों को हेल्दी डायट और सही लाइफस्टाइल के अलावा साफ-सुथरे माहौल और पर्यावरण की भी ज़रूरत होती है। प्रदूषण और धूल-मिट्टी, धुआं बच्चों को भी स्किन प्रॉब्लम्स, अस्थमा, कैंसर और  सिर दर्द जैसी परेशानियां दे सकता है। (Air Pollution and Health)

पॉल्यूशन से भरे माहौल में बच्चों को ऐसे रखें हेल्दी (Health Tips for Kids):

इम्यूनिटी बूस्टर फूड खिलाएं:

बच्चों (Health Tips for Kids) को ऐसी चीज़ें खाने के लिए प्रोत्साहित करें, जिनसे इम्यूनिटी बढ़ती है। भोजन से मिलने वाला विटामिन सी, एंजाइम्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स बच्चों को हेल्दी बनाते हैं। नींबू, संतरा, हरी सब्ज़ियां, ड्राई फ्रूट्स, दाल और मौसमी फल बच्चों को खिलाएं। इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी। कमज़ोर इम्यूनिटी की वजह से बच्चों को बार-बार होने वाली एलर्जी, सर्दी-खांसी, बुखार जैसी परेशानियां होती हैं। यह उनकी लाइफ क्वालिटी को प्रभावित करती हैं।

यह भी पढ़ें- रोज़ पीते हैं नींबू पानी तो हो जाएं सावधान, इससे हो सकता है दांतों को नुकसान !

Also Read

More News

हवा ना हो शुद्ध, तो बेवजह ना जाएं बाहर:

इन दिनों देश के कई हिस्सों में स्मॉग और प्रदूषित हवा की समस्या देखने को मिल रही है। ऐसे माहौल में बच्चों को स्मॉग और धुएं से बचाएं। बच्चों को  स्मॉग वाली जगहों पर जाने से रोकें। बाहर निकलना ज़रूरी हो तो बच्चों को ऐसे समय में बाहर जाने दें, जब प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हो जाए।

जब हवा हो दूषित तो ना करें प्राणायाम:

प्राणायाम जैसी ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ेस सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं। लेकिन जब हवा में धूल, धुआं और स्मॉग हो तो ये ना करें। प्राणायाम में सांस के ज़रिए प्रदूषित हवा आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है, जो बॉडी को इंटर्नली कई बीमारियों की चपेट में ले आ सकती है। (Air Pollution and Health)

बच्चों को सिखाएं साफ-सुथरा रहना:

घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना और घर वापस आने पर अच्छी तरह हाथ-पैर धुलने की आदत बच्चों को डलवाएं। हाथों की सफाई के लिए साबुन या लिक्विड सोप का इस्तेमाल करें। 2 मिनट तक हाथों को मलते हुए साफ करें।(Health Tips for Kids)

गर्म पानी पीएं:

बच्चों को गर्म पानी और मौसमी सब्ज़ियों का सूप भी पिलाएं। इससे उनकी बॉडी को डिटॉक्स होने में मदद होगी। (Health Tips for Kids)

यह भी पढ़ें- खांसी से राहत दिलाती है तुलसी, जान लें इस औषधि के इस्तेमाल का सही तरीका।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on