• हिंदी

Black Coffee: ब्लैक कॉफी पीने से बढ़ती है स्मार्टनेस और लीवर रहता है हेल्दी, ये भी हैं ब्लैक कॉफी पीने के हेल्दी फायदे

Black Coffee: ब्लैक कॉफी पीने से बढ़ती है स्मार्टनेस और लीवर रहता है हेल्दी, ये भी हैं ब्लैक कॉफी पीने के हेल्दी फायदे
ब्लैक कॉफी पीने से होने वाले फायदे।

Black Coffee benefits: अगर आप अपनी कॉफी को शक्कर और दूध के बिना पीते हैं तो, यह और भी फायदेमंद बन जाती है। दरअसल, ब्लैक कॉफी  पीने से दिमाग को काम करने में सहायता होती है। साथ ही वेट लॉस भी होता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 1, 2021 5:06 PM IST

Black Coffee Benefits:  कॉफी (Coffee) की खूश्बू और स्वाद तुरंत रिफ्रेश कर देता है। इसीलिए, दुनिया भर में लोग सुस्ती भगाने के लिए कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। इसकी महक ख़राब मूड, उदासी और बोरियत को खत्म करती है तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सुबह उठते ही कॉफी का कप ना थमा दिया जाए तो उनकी नींद नहीं खुलती और उनका दिन नहीं शुरू होता। खैर ये तो रही कॉफी के स्वाद के दीवानों की बात, लेकिन,  इन सबके अलावा भी कॉफी पीने से आपकी सेहत को कई तरह के फायदे हो  सकते हैं। इसीलिए, कॉफी पाउडर का इस्तेमाल खाने-पीने की अन्य कई चीज़ों में भी किया जाता है ताकि, कॉफी के पोषक तत्वों का फायदा उनकी बॉडी को मिल सके।

कॉफी एक ऐसा ड्रिंक है जिसे दुनिया में सबसे अधिक ज़्यादा लोग पीना पसंद करते हैं। इसीलिए, दुनियाभर में विभिन्न तरीकों से कॉफी तैयार की जाती है और  लोग इसका लुत्फ उठाते हैं। लेकिन, अगर आप अपनी कॉफी में शक्कर और दूध नहीं मिलाते तो, यह आपकी सेहत के लिए और भी फायदेमंद बन जाती है।

क्या ब्लैक कॉफी पीना है सेहत के लिए अधिक फायदेमंद ?

Also Read

More News

एक्सपर्ट्स के अनुसार,  ब्लैक कॉफी  (Black Coffee benefits) पीने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है इसका अर्थ है कि दिमाग को काम करने में सहायता कर सकती है ब्लैक कॉफी। वहीं ब्लैक कॉफी को वेट लॉस में भी मददगार माना जाता है। ब्लैक कॉफी पीने के कुछ ऐसे ही हेल्दी फायदों के बारे में पढ़ें यहां। (Black Coffee benefits for health in hindi)

लीवर बनाए हेल्दी:

रोज़ाना ब्लैक कॉफी पीने से लीवर हेल्दी (Foods for healthy Liver) बनता है। एक्सपर्टस की राय है कि जो लोग रोज़ाना 4 कप से अधिक ब्लैक कॉफी पीते हैं। उन्हें, लीवर से जुड़ी प्रॉब्लम्स का खतरा 80 फीसदी कम होता है। इसी तरह लीवर कैंसर का खतरा (Risk of Liver Cancer) भी 40 फीसदी तक घट जाता है। (Black Coffee benefits)

मेमरी होती है बूस्ट:

कॉफी में मौजूद कैफीन से दिमाग उत्तेजित होता है। कैफीन दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर्स के कार्य को प्रभावित करता है। कॉफी पीने से न्यूरॉन्स को तेज़ी से काम करने से मूड बेहतर होता है, एनर्जी मिलती है, मेमरी बढ़ती है और कॉग्निटिव फंक्शन (Cognitive Function) भी सुधरता है। ( Health Benefits Black Coffee)

मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है:

वजन कम करने वालों के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। खासकर, जो लोग बहुत ज़्यादा वर्कआउट नहीं करते उनके लिए कैफीन का सेवन ज़्यादा अच्छा है। दरअसल, कैफीन से फैट बर्न (Fat Burn) करने में सहायता होती है। इस तरह वर्कआउट करने और ब्लैक कॉफी के सेवन से वेट लॉस होता है। (Health benefits of drinking black coffees regularly)

यह भी पढ़ें-

Brain Power: केवल वजन कम करने के लिए ना पीएं ग्रीन टी, इससे बढ़ती है ब्रेन पॉवर भी, बढ़ती है अलर्टनेस

Banyan Tree Health Benefits: वेट लॉस हो या दांतों की सड़न, बरगद के पेड़ की मदद से हल हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें बरगद के हेल्दी फायदे

Peepal Tree Health Benefits: पीपल के पेड़ से होते हैं कई सेहत लाभ , इन 3 बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं पीपल के पत्ते और फल

Basil Seeds for Weight Loss: वेट लॉस डायट के साथ होती है बहुत अधिक क्रेविंग्स, कंट्रोल करें इसे बेसिल सीड्स के साथ, जब लगे बार-बार भूख तो पीएं सब्जा का पानी