• हिंदी

गैस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिएं करे ये 5 योगासन, तुरंत मिलेगा आराम

गैस की परेशानी से छुटकारा पाने के लिएं करे ये 5 योगासन, तुरंत मिलेगा आराम

Yoga For Gastric Problem: पेट में गैस की परेशानी से अगर आप जूझ रहे हैं तो इसके लिए योगासन की भी मदद ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। साथ ही शरीर को कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

Written by Kishori Mishra |Published : February 1, 2023 5:02 PM IST

Yoga For Gastric Problem: गलत खानपान की वजह से एसिडिटी की समस्या काफी ज्यादा आम हो चुकी है। एसिडिटी की परेशानी अधिकतर उन लोगों को होती है, जो खाने के बाद सीधा सो जाते हैं। वहीं, अधिक वजन, स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति और प्रेग्नेंसी के दौरान भी पेट में गैस काफी ज्यादा बनती है। इसके अलावा कई ऐसे कारण हैं, जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। अगर आप एसिडिटी से जूझ रहे हैं तो इसके लिए योग का सहारा ले सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे असरदार योग के बारे में बताएंगे, जिससे आप एसिडिटी को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं एसिडिटी से छुटकारा दिलाने वाले योग के बारे में-

पेट की गैस से राहत दिलाएंगे ये योगासन ( Which Yoga Is Best For Acidity )

पेट की गैस को कम करने के लिए आप कई तरह के योग का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं योग की परेशानी को दूर करने वाले कुछ खास योग के बारे में-

नौकासन (Naukasan)

अगर आप एसिडिटी की परेशानी को दूर करना चाहते हैं तो नियमित रूप से नौकासन का अभ्यास करें। नौकासन का अभ्यास करने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिल सकता है। इसके अलावा यह योग आपको कंधों में होने वाले दर्द से भी आराम दिलाने में प्रभावी है। 

Also Read

More News

दंडासन (Dandasana -Staff Pose)

एसिडिटी या फिर पेट में गैस की परेशानी को कम करने के लिए आप दंडासन का अभ्यास कर सकते हैं। यह योग आपके पेट में जमा गैस की परेशानी को कम कर सकता है। इसके अलावा मन को शांत करने में भी इस योग की मदद ली जा सकती है। अगर आप कब्ज या फिर अपच से जूझ रहे हैं तो नियमित रूप से दंडासन का अभ्यास करें। 

अर्ध मत्स्येन्द्रासन (Ardha Matsyendrasana)

एसिडिटी की परेशानी से राहत पाने के लिए आप अर्ध मत्स्येन्द्रासन का अभ्यास कर सकते हैं। यह पैरों की फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ा सकता है। इसके अलावा इस योग की मदद से आप बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, नियमित रूप से अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग के अभ्यास से किडनी के रोगों को भी दूर करने में मदद मिलती है। 

पश्चिमोतानासन (Paschimottanasana)

पेट में गैस और बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आप पश्चिमोतानासन योग का अभ्यास कर सकते हैं। यह योग रीढ़ की हड्डी सहित सिर से एड़ी तक के सभी अंगों में खिंचाव उत्पन्न करता है, जिससे शरीर का लचीलापन बढ़ता है। साथ ही इस योग से मन को शांति मिलती है। एसिडिटी, कब्ज और अपच से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए पश्चिमोतासन काफी प्रभावी हो सकता है।

पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana)

पेट में गैस की परेशानी से राहत पाने के लिए आप पवनमुक्तासन योग का अभ्यास कर सकते हैं। यह योग आपकी पाचन शक्ति को मजबूत प्रदान कर सकता है। साथ ही पाचन के कार्यों को बेहतर करता है। अगर आप लंबे समय से पेट में गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस आसन का नियमित रूप से अभ्यास करें। 

पेट में गैस की परेशानी को कम करने के लिए आप इन 5 योगासन का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।