Sign In
  • हिंदी

अपने बिजी शेड्यूल में सिर्फ 10 मिनट करें ये 4 एक्सरसाइज, तेजी से होगा वेट लॉस और दिनभर रहेंगे एक्टिव

Exercise for fitness: आजकल हर किसी के पास समय की तंगी है, ऐसे में वेट कंट्रोल करने के लिए जिम जाना का समय बहुत ही कम लोग निकाल पाते हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको 4 ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएं, जिन्हें रोजाना 10 मिटन करने से ही वजन कंट्रोल रहता है।

Written by Mukesh Sharma |Updated : October 14, 2022 2:29 PM IST

आजकल फिट रहना इतना आसान नहीं रहा है। लोगों का लाइफस्टाइल बहुत ज्यादा बिजी हो गया है, जिसके चलते न तो किसी के पास जिम जाने और न ही सही डाइट लेने का समय है। यही कारण है कि आजकल लोगों को वजन तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन खुद को फिट रखने के लिए या फिर बढ़े हुए वजन कम करने के लिए आपको घंटों एक्सरसाइज करने की जरूरी नहीं हैं, आप अपने बिजी शैड्यूल में से रोजाना सिर्फ 10 से 15 मिनट निकाल कर भी खुद को फिट रख सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें रोजाना 15 मिनट करके आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान है और आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो इन एक्सरसाइज के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

1. सर्किट ट्रेनिंग (circuit cutting  for weight loss)

थोड़े समय में शरीर को ज्यादा पसीना लाने वाली और शरीर के बड़े हिस्से को कवर करने वाली सर्किट ट्रेनिंग एक्सरसाइज बेहद खास है। इसे कई अलग-अलग एक्सरसाइज व अन्य शारीरिक गतिविधियों को मिलाकर बनाया गया है। जिन लोगों के पास समय नहीं हैं और उन्हें वजन कम करना है, वे रोजाना सर्किट ट्रेनिंग का अभ्यास कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज से वजन तो कम होगा ही साथ में बॉडी एक्टिव भी रहेगी।

2. माउंटेन क्लाइंबिंग (mountain climbing for weight loss)

इस एक्सरसाज में शरीर की गतिविधि कुछ इस प्रकार की होती है जैसे आप किसी पहाड़ पर चढ़ रहे हैं और इसी लिए इसे माउंटेन क्लाइंबिंग एक्सरसाइज कहा जाता है। इस एक्सरसाइज की मदद से शरीर के कई महत्वपूर्ण हिस्सों से चर्बी को हटाया जा सकता है, जिसमें पेट व जांघ भी प्रमुख रूप से शामिल हैं।

Also Read

More News

3. बर्पी (Burpee for weight loss)

यह एक्सरसाइज खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं, जिनका बिजी शैड्यूल है या जो कम समय में वजन कम करना चाहते हैं। बर्पी एक्सरसाइज से पेट, कमर, जांघ और पिंडली की चर्बी को कम किया जाता है। साथ ही साथ यह शरीर के अन्य हिस्सों में जमा चर्बी को भी कम कर देती है। जल्दी वजन कम करना है, तो नियमित रूप से यह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

4. प्लैंक (plank for weight loss)

बहुत से लोगों को लगता है कि प्लैंक से वजन कम नहीं होता है, जो कि पूरी तरह से गलत है। फिटनेस एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि तेजी से वजन कम करना है तो अपने वर्कआउट प्लान में प्लैंक जरूर शामिल करें। साथ ही जिन लोगों के पेट, जांघ या कंधों के आसपास चर्बी बढ़ रही है, उन्हों रोजाना 10 से 15 मिनट प्लैंक जरूर करना चाहिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on