Sign In
  • हिंदी

त्योहारों में खाइए जी भर के, मगर ध्यान रखिए न्यूट्रिशनिस्ट की ये 4 बातें-वरना बढ़ जाएगा वजन

त्योहार एक ऐसा मौका होता है जब हम और आप बिना किसी रुकावट के अपनी मन पसंद चीजों को खाते हैं, परिणामस्वरूप वजन का बढ़ना या फिर पेट से जुड़ी समस्याएं। तो आइये जानते हैं इससे बचने के उपाय क्या हैं।

Written by Atul Modi |Updated : October 19, 2022 7:01 AM IST

त्‍योहारों का सीजन आ गया है। ऐसे में खाने खिलाने की बात न हो यह हो ही नहीं सकता। बहरहाल उनका क्‍या करें जो दिल ही दिल में स्‍वादिष्‍ट खाने और मिठाइयों के थाल की तरफ हाथ बढ़ाते हुए डरते हैं। डरना जरूरी है कहीं वजन बढ़ गया तो। डरिए मत हम आपको देने जा रहे हैं, फेस्टिव सीजन गिल्‍ट फ्री होकर खाने खिलाने के आइडियाज।

वेट मैनेजमेंट को लेकर अपने एक इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट में न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्‍होत्रा ने फेस्टिव सीजन में चुस्‍त दुरुस्‍त रहने के लिए टिप्‍स शेयर की हैं आप भी इन्‍हें फॉलो कर सकते हैं।

त्योहारों में वजन कैसे कम करें - Weight Management During Festivals

इस फेस्टिव सीजन में फि‍ट रहने के लिए आप फॉलो कीजिए यह 4 आसान टिप्‍स और एंज्‍वॉय कीजिए अपनी दिवाली पार्टी, तो हो जाइए तैयार घर से बाहर निकलने से पहले थोडा हेल्‍दी स्‍नैक्‍स लीजिए या फि‍र घर का बना खाना खाकर निकलिए। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो यह पार्टी के खाने को ललचाई निगाहों से देखने के बाद उस पर टूट पड़ने से आपको रोककर रखेगा।

1- थोडा ही पिया करो, पूजा मल्‍होत्रा सुझाती हैं कि एक ड्रिक के बाद एक दो गिलास पानी पी लेना अच्‍छा रहता है। नियम से पानी पीने पर अगले दिन पेट फूलने या वाटर रिटेंशन जैसी समस्‍याओं से बचे रहेंगे।

2- कुछ स्‍टाटर्स पर हाथ साफ कीजिए, थोड़ा सूप और सलाद, साथ ही कबाब, ग्रिल्‍स या टिक्‍का के कुछ पीस चलेंगे। हालांकि तली हुई चीजों से दूरी बनाकर रखना ही बेहतर होगा। मेन कोर्स से कार्ब को अलग रखिए या फि‍र मेन कोर्स ही स्किप कर जाइए।

आप जानते हैं कि पार्टी के बाद लोगों का वजन रात भर में कैसे बढ़ जाता है। पूजा मल्‍होत्रा इस बारे में अपनी पोस्‍ट में बात करती हैं।

3- बेकरी आइटम्‍स जैसे कि पिज्‍जा, बर्गर, चिप्‍स, फ्राइज, सॉसेज, और डिप्‍स में अधिक सोडियम की मौजूदगी आपके वजन में कुछ अतिरिक्‍त किलो जोड़ देती है।

4- इसके बाद शराब का नंबर आता है। अतिरिक्‍त कैलोरी और इसके साथ खाया जाने वाला फ्राइड और नमकीन आपका वजन बढाता है। न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि अल्‍कोहल ऊतकों को डिहाइड्रेट करता है जिससे कि शरीर पानी रोके रखता है जिससे वाटर रिटेंशन होता है।

5- एक्‍सपर्ट के मुताबिक, तीसरा कारण है घर के बाहर किया जाने वाला डिनर जो हम रोज के डिनर टाइम की जगह अक्‍सर देर से करते हैं। बाहर खाए जाने वाले खाने में वसा की अतिरिक्‍त मात्रा भी वजन बढ़ाती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on