Sign In
  • हिंदी

PCOS में मददगार है पिलाटे एक्सरसाइज, सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट से जानें इसे करने के फायदे

Exercise for PCOS: पीसीओएस लाइफस्टाइल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसके लक्षणों को कंट्रोल करने में पिलाटे एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती है।

Written by Pallavi Kumari |Updated : August 9, 2022 4:21 PM IST

पीसीओएस या पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome), इन दिनों काफी आम है। इसमें ओवरी में सिस्ट बन जाता है और ये पीरियड्स, फर्टिलिटी और शरीर की कई समस्याओं का कारण बनता है। पर संतुलित आहार के साथ-साथ एक सक्रिय जीवन शैली हार्मोन को नियंत्रित करने और आपको पीसीओएस से निपटने में मदद करता है। ऐसे में पीसीओएस के लिए पिलाटे एक्सरसाइज एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। ये हम नहीं बल्कि सेलिब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट यास्मीन कराचीवाला (Yasmin Karachiwala) का कहना है। उन्होंने पीसीओएस करने के फायदे बताए।

पीसीओएस में एक्सरसाइज के फायदे-Pilates Exercise for PCOS

1. हार्मोनल असंतुलन को कंट्रोल करता है

पीसीओएस में हार्मोनल असंतुलन बहुत होता है। ऐसे में पिलेट्स आपके असंतुलित हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है। इसे करने से आपकी मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं और आपके तंत्रिका तंत्र के लिए बहुत अच्छे तरीके से काम करते हैं। इससे शरीर के अन्य हिस्सों के बीच बेहतर संचार होता है। ये हार्मोन को नियंत्रित करता है। चार से छह महीने तक नियमित रूप से पिलेट्स करने से आपके हार्मोन के स्तर में सुधार हो सकता है।

2. यूटरेस को मजबूत बनाता है

पिलाटे एक्सरसाइज आपके यूटरेस की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ये यूटरेस को अंदर से स्वस्थ रखने और इसका ब्लड सर्कुलेशन सही करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पेल्विक मसल्स को भी बढ़ावा देता है और इसके काम काज को तेज करता है।

Also Read

More News

3. स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करता है

तनाव आपके पीसीओएस की समस्याको और खराब कर सकता है। इसका आपके स्वास्थ्य पर शारीरिक प्रभाव पड़ता है जो आपको अधिक तनाव देगा। ऐसे में स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने में पिलाटे एक्सरसाइज प्रभावी ढंग से काम करता है। ये चिंता और तनाव से निपटने में मदद करता है। साथ ही दिमाग और शरीर को शांत करने में मदद करता है।

4. वेट कंट्रोल करने में मदद करता है

वेट कंट्रोल करने में पिलाटे एक्सरसाइज प्रभावी ढंग से काम करता है। ये वजन संतुलित रखने में मददगार है और फैट बर्न करता है। पिलाटे एक्सरसाइज को करने से शरीर की हर मांसपेशियों पर असर होता है और इनमें जमा जिद्दी फैट पचने लगता है। इस तरह ये पीसीओएस में वजन बढ़ने को कंट्रोल कर सकता है।

5. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

पीसीओएस में अक्सर लोगों को शरीर में मुंहासें, बालों के झड़ने, वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। ये आपका पूरा सिस्टम बेकार लगता है। पिलेट्स एक डिटॉक्सीफाइंग एक्सरसाइज के रूप में काम करता है जो आपके शरीर को भीतर से डिटॉक्सीफाई करता है। ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और मेटाबोलिज्म तेज करके शरीर को अंदर से साफ करने रखने में मदद करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on