• हिंदी

वजन कम करने के लिए कभी न करें ये 5 एक्सरसाइज, चर्बी घटेगी नहीं बल्कि बढ़ेगी

वजन कम करने के लिए कभी न करें ये 5 एक्सरसाइज, चर्बी घटेगी नहीं बल्कि बढ़ेगी
वजन कम करने के लिए कभी न करें ये 5 एक्सरसाइज, चर्बी घटेगी नहीं बल्कि बढ़ेगी

कुछ एक्सरसाइज ऐसी हैं, जो वजन घटाने के आपके लक्ष्यों को पूरा करने में बाधा पैदा करती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी पांच एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने के आपके प्लान को बिगाड़ सकती हैं ।

Written by Jitendra Gupta |Updated : November 28, 2020 1:31 PM IST

संपूर्ण स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है। इसमें रनिंग, योग या पिलाते जैसी किसी भी शारीरिक गतिविधि का चयन आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। लेकिन जब बात वजन घटाने की आती है तो आपको अपनी एक्सरसाइज के बारे में थोड़ा सोचना चाहिए और विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न करना कितना जरूरी है। आप जितनी अधिक कैलोरी बर्न करेंगे, उतना ही आपका वजन कम होगा। और ऐसा केवल हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट वाली एक्सरसाइज से किया जा सकता है। इन एक्सरसाइज को करने के लिए आपके शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अपनी लिमिटेशन को बढ़ाना पड़ता है।

हालांकि कुछ एक्सरसाइज ऐसी हैं, जो वजन घटाने के आपके लक्ष्यों को पूरा करने में बाधा पैदा करती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी पांच एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने के आपके प्लान को बिगाड़ सकती हैं और इन्हें करने के बाद भी आपको बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद नहीं मिलेगी।

योग

हर दिन योग करने से आप अधिक फ्लेक्सिबल हो सकते हैं और आपको इससे अपना दिमाग शांत रखने और खुद को आराम देने में मदद मिल सकती है। लेकिन इस बात को जान लें कि यह आपको वजन कम करने में कोई मदद नहीं करेगी। दरअसल योग एक कम प्रभाव वाली शारीरिक गतिविधि है, जिसमें आपको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ सेकंड के लिए हर मुद्रा को धारण करना होता है। आप योग करके उतनी कैलोरी बर्न नहीं कर सकते हैं जितनी की करना चाहते हैं।

बैरे (Barre)

मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने और अपने संतुलन में सुधार करने के लिए बैरे एक प्रभावी एक्सरसाइज है। लेकिन अगर आप सिर्फ यही एक्सरसाइज करते हैं तो आप वजन कम नहीं कर सकते हैं। बैरे के साथ, आपको थोड़ी बहुत कार्डियो एक्सरसाइज करनी होगी तभी आप वजन कम कर पाएंगे।

क्रॉसफिट (CrossFit)

क्रॉसफिट के ढेरों स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन वजन कम करने की शुरुआत कर रहे लोगों के लिए कोई अच्छी एक्सरसाइज नहीं है। अगर आपने वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज शुरू की है तो क्रॉसफिट करने से आपको चोट लग सकती है। यह वर्कआउट काफी तेज होता है और आपको इसे अपने वर्कआउट रूटीन में तभी शामिल करना चाहिए जब आप फिट, एक्टिव और एथलेटिक हों। अगर आपका शरीर सही आकार में नहीं है, तो इसे करने का प्रयास न करें।

इंडोर साइकिलिंग

जो लोग फिट हैं, उनके लिए इंडोर साइक्लिंग अच्छी एक्सरसाइद है। लेकिन अगर आप फिटनेस की दुनिया में नए हैं, तो इस आक्रामक एक्सरसाइज को करने से चोट का खतरा बढ़ सकता है और यहां तक कि जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। यह आपको निराश कर सकता है और आपके वजन घटाने के लक्ष्य को तोड़ सकता है।

जॉगिंग

जॉगिंग एक कार्डियो एक्सरसाइज है, जो क्रॉनिक हार्ट डिजीज को रोकने में मदद कर सकती है, आपके ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रख सकती है और आपके मनोदशा को बेहतर बना सकती है। लेकिन बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए जॉगिंग पर्याप्त नहीं है। स्प्रिंटिंग और रनिंग बेहतर विकल्प हैं।