Sign In
  • हिंदी

Akshay Kumar: एकदम सिंपल है अक्षय कुमार का फिटनेस फॉर्मूला, जानिए एक्‍टर का डाइट और फिटनेस प्लान

एकदम सिंपल है अक्षय कुमार की फिटनेस का फॉर्मूला, जानें उनका डाइट और फिटनेस प्लान

आज अक्षय कुमार के जन्मदिन (Akshay Kumar Birthday) पर हम आपके साथ उनका डाइट प्लान और उनकी फिटनेस का सीक्रेट (Akshay Kumar Diet Plan and Fitness Secret) शेयर कर रहे हैं.

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : September 9, 2021 9:58 AM IST

अक्षय कुमार न सिर्फ बॉलीवुड के सुपरस्टार (Bollywood Actor Akshay Kumar) है बल्कि एक फिटनेस आइकन भी हैं। उनकी हेल्थ, लाइफस्टाइल और डाइट का हर कोई कायल है। सिर्फ आम इंसान ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्स भी अक्षय कुमार की बॉडी से प्रेरित होते हैं। अक्षय मानते हैं कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए महंगी मशीनें या हाई-फाई डाइट प्लान की जरूरत नहीं होती है। यदि आप अनुशासन में रहकर अपने लाइफस्टाइल को मेनटेन करें तो अंदर और बाहर दोनों तरह से फिट रह सकते हैं। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार का लाइफस्टाइल कुछ ऐसा है जिसे शायद और लोगों के लिए फॉलो करना मुश्किल भरा हो। आज अक्षय कुमार के जन्मदिन (Akshay Kumar Birthday) पर हम आपके साथ उनका डाइट प्लान और उनकी फिटनेस का सीक्रेट (Akshay Kumar Diet Plan and Fitness Secret) शेयर कर रहे हैं।

अक्षय कुमार का डाइट प्लान (Akshay Kumar Diet Plan)

क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि अक्षय कुमार कभी भी डाइट पर नहीं होते हैं या कोई डाइट प्लान फॉलो नहीं करते हैं? जी हां, अक्षय कुमार को कई बार यह कहते हुए सुना गया है कि वह सबकुछ खाते हैं बस फर्क यह है कि सही मात्रा और सही समय पर खाते हैं। अक्षय कुमार अपना डिनर रात के 7 बजे या उससे भी पहले करने के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही अक्षय एल्कोहल, सिगरेट और कैफीन जैसी चीजों से एकदम परहेज रखते हैं। वह कहते हैं कि स्मोकिंग और एल्कोहल आदि लेने से वर्कआउट के लिए स्मेमिना की कमी होने लगती है। जबकि जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता है वह हमेशा एनर्जेटिक और फ्रेश रहता है।

अक्षय कुमार घर का बना भोजन करने की सलाह देते हैं और अन्य लोगों से भी अपील करते हैं कि आपकी मां जो बनाती है कोशिश करें कि उसका सेवन करें। साथ ही वह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाले दूध और गुनगुने पानी में शहद का सेवन करने पर भी जोर देते हैं। अक्षय नाश्ते में पराठा और दूध, लंच में ब्राउन राइस, लीन मीट और सब्जियां और डिनर में सूप व सेचुरेटेड सब्जियां लेना पसंद करते हैं। ​इसके साथ ही उनकी डाइट में नट्स, फ्रूट, ग्रीन वेजिटेबल और खूब सारा पानी भी होता है।

Also Read

More News

अक्षय की तरह फिट रहने के लिए टिप्स (Akshay Kumar Fitness Tips)

1. यदि आप नेचुरल तरह से फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहला काम यही करें कि आप जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठे।

2. खूब सारा पानी पीएं। ज्ब आप पानी पीते हैं तो आपकी बॉडी हाइड्रेट होने के साथ ही टॉक्सिंस से भी छुटकारा पाती है। इसलिए रोज 10 से 12 ग्लास पानी पींए। पानी को घूंट घूंट कर पीएं।

3. जितना हो सके घर का बना खाना खाएं। स्पासी और तले भुने भोजन से दूर रहें।

4. प्रोटीन शैक्स के सेवन से बचें। क्योंकि लंबे समय में इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

5. हेल्दी ईटिंग के साथ अपना मेटाबॉलिज्म रेट हाई रखने की कोशिश करें। इससे आपकी फिटनेस और वजन से जुड़ी समस्याएं हल हो जाएंगी।

6. नेचुरल तरीके से खुद को फिट रखने का एक तरीका मेडिटेशन भी है। इससे आप मानसिक शांति और तनाव से भी दूर रहते हैं। नियमित रूप से कम से कम आधे घंटे मेडिटेट करें ताकि दिमाग को शांति मिल सके।

अलग अंदाज है अक्षय का

अक्षय कुमार का खुद को फिट रखने का तरीका बॉलीवुड के अन्य स्टार से बिलकुल अलग है। जहां एक तरफ दूसरे स्टार अपने आप को फिट रखने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं वहीं अक्षय कुमार नेचुरल तरीके से खुद को फिट रखते हैं। वह बास्केटबॉल खेलकर, किक-बॉक्सिंग का अभ्यास करके, योग, तैराकी और मार्शल आर्ट्स के बहुत सारे अभ्यास करके अपने आप को फिट रखते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on