Sign In
  • हिंदी

Akshay kumar fitness tips in hindi : 55 साल के अक्षय फिट रहने के लिए खाते हैं ये 1 चीज, जानें कौन सी चीज बनाती है अक्षय को फिट

फिट रहने के लिए अक्षय खाते हैं ये 1 चीज, जानें कौन सी चीज बनाती है अक्षय को फिट

Happy Birthday Akshay kumar : अक्षय कुमार मानते है की प्रोटीन शेक्स के कारण लोग घर के बनी चीजे जैसे घी, दही, दूध और लस्सी जैसी पौष्टिक चीजों को भूल चुके हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : September 9, 2022 3:35 PM IST

Happy Birthday Akshay kumar : बॉलीवुड के सबसे फिट अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay kumar) अपनी एक्टिंग के साथ- साथ अपनी फिटनेस के लिए पूरे इंडिया में मशहूर हैं। बता दें कि अक्षय आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। बात करें अक्षय की फिटनेस की तो उन्हें अपनी लाइफ का एक अभिन्न अंग मानते हैं। मौजूदा वक्त में जहां फिटनेस के शौकीन युवकों और लोगों के लिए एक तरफ प्रोटीन शेक्स फिटनेस के लिए एक आम सी बात हो गयी है। वहीं अक्षय कुमार इन सभी चीजों से दूर रहते हैं और मानते है की प्रोटीन शेक्स के कारण लोग घर के बनी चीजे जैसे घी, दही, दूध और लस्सी जैसी पौष्टिक चीजों को भूल चुके हैं।

अक्षय की नजर में क्या है फिटनेस

अक्षय कुमार मानते हैं कि बाजार में बिकने वाले फिटनेस प्रोडक्ट्स से वजन कम तो होता है और फिर लोग सोचते है की यही सही तरीका है फिट रहने का। लेकिन वे यह भूल जाते है की इन प्रोडक्ट्स के सेवन से शरीर में और भी कई अन्य समस्या जो जाती हैं। अक्षय का मानना है कि फिटनेस के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता। अगर वजन कम करने के लिए सही तरीका अपनाया जाए तो बड़ी आसानी से वजन कम किया जा सकता है और वो भी बिना प्रोटीन शेक्स के।

युवाओं से अक्षय की अपील

अक्षय का मानना है कि हमारे देश में ऐसे बहुत लोग है, जो इन प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। आम लोग ही नहीं ऐसे बहुत से स्टार्स भी जो इनका इस्तेमाल करते है और इन प्रोडक्ट्स को प्रमोट भी करते हैं। यही कारण है कि इन्हें देख और लोग भी इसके पीछे भागने लगते हैं। यही नहीं ऐसे बहुत से खिलाडी भी है जो इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं क्योकि उन्हें लगता है यही सही तरीका है।

Also Read

More News

हालांकि अक्षय कुमार इन सब को नहीं मानते, उन्हें पता है की प्राकृतिक चीजों से अच्छा कोई प्रोडक्ट नहीं हो सकता। वह मानते है की अगर जबरदस्ती एक्सरसाइज की जाए तो उसका कोई लाभ नहीं होता। वह मानते है अगर मन से कुछ करो तो वह चीज़ अच्छी तरह होती है और वह कभी भार नहीं लगती।

अक्षय की सलाह बनाएगी फिट

अक्षय का कहना है कि गतिहीन जीवनशैली को दूर करने के लिए शारीरिक गतिविधियां बेहद जरूरी हैं। हालांकि, डाइट भी उतनी ही महत्वपूर्ण है और बाजार में डाइट प्लान को लेकर कई भ्रांतियां फैली हुई हैं। अक्षय ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आसानी से उपलब्ध है और आपके रूटीन में मदद कर सकते हैं।

अक्षय कहते हैं, 'मैं सबकुछ खा सकता हू। मैं हर तरह के कार्ब्स, फैट और प्रोटीन खाता हूं।' उन्होंने कहा हालांकि, कभी-कभी ऐसी जगह भी होती हैं, जहां कोई खाने की चीज उपलब्ध नहीं होती तो आपके लिए खाने की सबसे अच्छी चीज है केला। 4-5 केले एकदम सही हैं। यह आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा भोजन और खाने के लिए सबसे अच्छी चीज भी। इन्हें खाने के बाद आपका पट भी भर जाएगा और आप अनहेल्दी फूड से भी दूर रहते हैं।

अक्षय के डाइट टिप्स

अक्षय कहते हैं कि डाइट बहुत जरूरी है। बड़े-बुजुर्गों का एक नियम है कि सूर्यास्त के बाद कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। यह एक ऐसा नियम है, जिसका मैंने जीवन भर पालन किया है। मैं कभी-कभी सूर्यास्त के बाद खाता हूं लेकिन ऐसा बहुत बार नहीं होता। दुनिया भर में भारत का हेल्थ कार्ड वास्तव में खराब है, इसलिए अगर लोग इसका पालन कर सकें तो यह वास्तव में मददगार साबित होगा।'

'अगर आप चल नहीं सकते या फिर एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो आप इस नियम का जरूर पालन करें। ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा। सूर्यास्त के बाद हमारे शरीर को अधिक भोजन की आवश्यकता नहीं होती है। लोगों को सबसे ज्यादा भोजन की जरूरत सुबह 6 बजे नाश्ते के समय होती है। उसके बाद चॉकलेट से लेकर 10 परांठे तक कुछ भी खाएं. लेकिन शाम 6.30 बजे के बाद कुछ भी न खाएं।'

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on