Sign In
  • हिंदी

प्रेगनेंसी के बाद मोटे हुए पैरों को इन तरीकों से बनाएं आकर्षक

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं के पैरों पर अधिक फैट जमा हो जाते हैं। इस फैट को हटाने के लिए ये उपाय ट्राई करें। © Shutterstock

प्रेग्नेंसी के बाद अधिकतर महिलाओं के पेट, नितंबों और जांघों के हिस्से में ज्यादा फैट आ जाती है। इसे कम करने के लिए महिलाएं जिम में जाकर घंटों पसीना बहाती हैं, मगर बहुत कम महिलाएं ही अपने पैरों पर आई फैट का ख्याल करती हैं। जरूरी है कि आप पैरों की फैट पर भी ध्यान दें। कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने पैरों की फैट को दूर कर सकती हैं। 

Written by Editorial Team |Published : July 3, 2019 8:49 PM IST

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में आने वाली अनचाही फैट आपके शरीर की शेप को बिगाड़ देती है। देखने में आता है कि प्रेगनेंसी के बाद अधिकतर महिलाओं के पेट, नितंबो और जांघों के हिस्से में ज्यादा फैट आ जाती है। इसे कम करने के लिए बहुत सी महिलाएं जिम में जाकर घंटों पसीना बहाती हैं, मगर बहुत कम ही महिलाएं अपने पैरों पर आई फैट का ख्याल करती हैं। एक्सरसाइज से वह अपनी बॉडी को फिर से शेप में ले आती हैं, लेकिन उनके फैटी पैर उनकी खूबसूरती को खराब करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पैरों की फैट पर भी ध्यान दें। कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपने पैरों की फैट को दूर कर सकती हैं।

संतुलित आहार 

गर्भावस्था के बाद सबसे बड़ी दिक्कत रहती है वजन कम करने के तरीकों की। दरअसल, अधिकतर महिलाओं के लिए वजन कम करने का सबसे पहला तरीका खाना छोड़ना होता है, लेकिन ब्रेस्टफीडिंग के चलते आपके पास ये विकल्प नहीं रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक संतुलित आहार शैली अपनाएं। अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो आपके शरीर में फैट को न बढ़ाए।

प्रेग्नेंसी में पेट दर्द होने के कारण और लक्षण

Also Read

More News

काम खुद करें

गर्भावस्था के बाद कई महिलाएं काफी आलसी हो जाती हैं मगर आपकी यह आदत आपके शरीर में फैट को बढ़ाती है। घर का सारा काम खुद से करने की कोशिश करें। इससे आपकी मांसपेशियां हरकत करती रहेंगी और आपकी एक प्रकार की एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

एक्सरसाइज करें

आप एक्सरसाइज जरूर करें। घर पर रह कर कुछ आसान एक्सरसाइज करें जैसे कि साइकलिंग, सैर पर जाना, कार्डियो या फिर जॉगिंग इत्यादि। अगर आप ये व्यायाम निरंतर करती हैं तो आपकी ऊपरी बॉडी के साथ-साथ पैरों की फैट भी कम हो जाएगी।

पैरों की मांसपेशियों पर दें ध्यान

अगर खुद के लिए जिम जाने का समय निकाल पा रही हैं तो वहां जाकर केवल बैली फैट पर ही जोर न दें, बल्कि अपनी लेग मसल्स पर भी ध्यान दें। आप अपने ट्रेनर से बात करके लेग की एक्सरसाइज कर सकती हैं। आप ट्रेडमील पर थोड़ा समय बिता सकती हैं। इसके साथ ही अगर आप रूटिन में लेग मसल्स की एक्सरसाइज करती हैं तो आपके नितंबो, थाई व पैरों की एकस्ट्रा फैट कम हो जाएगी।

प्रेग्नेंसी में खाएंगी ये 4 फूड्स, तो बच्चा होगा स्वस्थ, सुंदर और गोरा

एक्सपर्ट से लें सलाह 

किसी भी कार्य को करने से पहले जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट से उस बारे में सलाह लें। आप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले एक बार अपने डाक्टर से अपना बॉडी चेकअप करवा सकती हैं। सलाह ले सकती हैं कि क्या आपकी बॉडी व्यायाम के लिए फिट है। इसके अलावा जिम में अपने ट्रेनर से पैरों की फैट को कम करने के विषय में बातचीत जरूर करें।

योग करें

शरीर को फिट रखने और फैट मुक्त बनाने के लिए योग से बेहतर विकल्प कुछ नहीं है। इससे आपकी बॉडी शेप तो बेहतर बनती ही है, साथ ही ये आपकी कई शारीरिक परेशानियों को भी दूर करता है। ऐसे में आप पैरों की फैट दूर करने के लिए योग कर सकती हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on