• हिंदी

कोरोना काल में चिंता, तनाव दूर करने के लिए एक्ट्रेस मंदिरा बेदी करती हैं ये आसान सा योगासन, जानें फायदे

कोरोना काल में चिंता, तनाव दूर करने के लिए एक्ट्रेस मंदिरा बेदी करती हैं ये आसान सा योगासन, जानें फायदे
मंदिरा बेदी चिंता, तनाव और अशांति को दूर करने के लिए करती हैं शीर्षासन का अभ्यास।

मंदिरा बेदी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह हेडस्टैंड यानी शीर्षासन (Sirsasana) का अभ्यास करती नजर आ रही हैं। मंदिरा ने अपने पोस्ट में लिखा है, 'इस तरह के व्यायाम से उनकी चिंता को कम करने में मदद मिलती है।

Written by Anshumala |Updated : May 5, 2021 7:22 PM IST

Sirsasana Benefits in Hindi: कोरोनावायरस के मामले इतनी भयानक रूप से बढ़ रहे हैं कि आज हर कोई मानसिक रूप से परेशान (Coronavirus & Mental Health) और डरा हुआ है। लोगों में आज के माहौल को लेकर डर, अशांति, चिंता, अवसाद और तनाव (Stress) काफी हद तक बढ़ता जा रहा है। इसका असर लोगों के संपूर्ण स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। आम लोग ही नहीं सेलिब्रिटी भी शारीरिक और मानसिक रूप से आज परेशान हैं। वो भी कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित हो रहे हैं। लेकिन, कुछ ऐसे भी एक्टर-एक्ट्रेस हैं, जो इस कोरोना काल में खुद को मेंटली फिट और हेल्दी रखने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। अभिनेत्री मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) भी कुछ ऐसा ही करती नजर आ रही हैं। जी हां, मंदिरा बेदी खुद को मेंटली और फिजिकली फिट रखने के लिए योग, एक्सरसाइज का अभ्यास हर दिन करती हैं। अक्सर वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर तस्वीरें और वीडियोज भी शेयर करती हैं।

शीर्षासन से दूर करती हैं मंदिरा चिंता, तनाव

मंदिरा ने बुधवार को इंस्टाग्राम (Mandira Bedi Instagram) पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह एक हेडस्टैंड (Headstand) यानी शीर्षासन (Sirsasana) का अभ्यास करती नजर आ रही हैं। मंदिरा ने अपने पोस्ट में लिखा है, 'इस तरह के व्यायाम (Mandira Bedi does Sirsasana) उनकी चिंता (Anxiety) को कम करने में मदद मिलती है और वह नियमित अभ्यास के बाद इसे हासिल कर पाई हैं।'

Also Read

More News

वीडियो पोस्ट कर मंदिरा ने कैप्शन में लिखा, "सभी इनवर्टिड पोज मेरी चिंता को दूर रखने में मदद करते हैं। हेडस्टैंड (शीर्षासन or Sirsasana Benefits in Hindi) करिए। 10 वॉल असिस्टेड हैंडस्टैंड्स का मैं हर दिन अभ्यास करती हूं। कर्म करो, फल की चिन्ता मत करो। स्टे होम, स्टे सेफ।"

शीर्षासन करने के फायदे (Sirsasana Benefits in Hindi)

  • शीर्षासन को हेडस्टैंड भी कहते हैं। इसके अभ्यास से शरीर की स्टैमिना बढ़ती है। शरीर और मांसपेशियों को ताकत मिलता है।
  • बांह, कंधे, पीठ को मजबूत बनाता है। जब आप शीर्षासन के पोज में होते हैं, तो सबसे ज्यादा इन्हीं भागों का इस्तेमाल होता है। शरीर के इन भागों पर ही शीर्षासन करते समय पूरा भार संतुलित कर पाते हैं।
  • शीर्षासन करने से शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है।
  • जब आप हेडस्टैंड यानी शीर्षासन करते हैं, तो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन आपके सिर की तरफ तेजी से होता है। इससे मस्तिष्क अपना कार्य सुचारू रूप से कर पाने में अधिक सक्षम होता है। दिमाग में रक्त का प्रवाह तेज होने से मूड भी बेहतर होता है। तनाव, चिंता से छुटकारा मिलता है। इसके अभ्यास से शरीर में तनाव बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स कॉर्टिसोल का निर्माण भी कम होता है।

mandira bedi fitness: क्या आपने देखा मंदिरा बेदी का लेटेस्ट वर्कआउट वीडियो?, जानें कैसे फिट रहती हैं 47 साल की उम्र में यह अभिनेत्री

Mandira Bedi Workout: मंदिरा बेदी ने बाथरूम में की एक्‍सरसाइज, वीडियो हुआ वायरल, अपने पोस्‍ट में लिखी ये बात…