Advertisement

Winter Care Tips: सर्दी के मौसम में बुजुर्गों की देखभाल के लिए अपनाएं ये 9 तरीके, हमेशा रहेंगे फिट और एक्टिव

Winter Care Tips for Senior Citizens: आइए जानते हैं सर्दियों में बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए किन टिप्स को अपनाना जरूरी है।

Winter Care Tips For Old Age Group: सर्दियों के मौसम में बुजुर्ग लोगों को इंफेक्शन होने का व ज्यादा बीमार होने का खतरा होता है। इसके पीछे बहुत से कारण होते हैं जिनमें से उनकी कमजोर इम्यूनिटी एक है। सर्दियों के मौसम में जोड़ों में दर्द होना भी बुजुर्ग लोगों द्वारा झेली जाने वाली समस्याओं में से एक है। अतः यदि आप की उम्र ज्यादा है या आप के घर में कोई बुजुर्ग है तो आप को उनका सर्दियों के मौसम में खास ख्याल रखना चाहिए।

सर्दी के मौसम में बुजुर्गों की देखभाल के उपाय

1. जब भी बुजुर्ग कहीं बाहर जाते हैं तो ध्यान रखें कि उन्होंने गर्म कपड़े पहने हुए हों और जो कपड़े उन्होंने पहने हों वह वॉटरप्रूफ (Waterproof) भी होने चाहिए। उनके बाहर जाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि उन्होंने ऊनी कपड़े पहने हों और उन्होंने टोपी व जुराब आदि भी पहन रखे हों।

2. सर्दी व अन्य समस्याओं से बचने के लिए इस मौसम में एक संतुलित आहार का लेना भी बहुत जरूरी है। तो इस बात का ध्यान करें कि बुजुर्ग एक हेल्दी व संतुलित डाइट खा रहे हों। उनकी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां व विटामिन आदि को शामिल करें। उन्हें घर का ही खाना दें व बाहर का कुछ भी न खाने दें।

Also Read

More News

3. बुजुर्गों की सभी आवश्यक दवाइयां एक जगह पर इकट्ठी करके रखें और जब भी उनको जरूरत हो तुरन्त उन्हे दें।

4. आपको इसका भी मुख्य तौर पर ध्यान रखना है कि वह पानी पर्याप्त मात्रा में पी रहे हों, ताकि उनका शरीर हाइड्रेटेड (Hydrated) रहे। आप उन्हें पानी के अलावा कुछ अन्य पेय जैसे गर्म हल्दी वाला दूध या सूप आदि भी दे सकते हैं।

6. आप बुजुर्गों को ग्रीन टी भी दे सकते हैं। यह टी उनके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है और उनके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है।

7. बच्चों व बूढों दोनो को ही सुबह योग व प्राणायाम करने के लिए प्रेरित करें। प्राणायाम (Pranayam) करने से आप के शरीर का इम्यून सिस्टम अच्छे से काम करता है और आप की सेल्स बीमारियों व इंफेक्शन से लड़ने में भी सक्षम बन जाती हैं। इससे आप को हृदय रोगों की सम्भावना भी कम हो जाती है। योग से बुजुर्गों व बच्चों का इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है।

8. सर्दियों के दौरान हमारी स्किन भी पतली हो जाती है इसलिए बुजुर्गों के लिए कोई हल्की लेयर पहननी आवश्यक होती है। यदि सम्भव है तो आप ह्यूमिडिफायर अपने कमरे में रख सकते हैं जिससे आप के कमरे में थोड़ी नमी बरकरार रहे और आप को स्वच्छ हवा भी मिलती रहे। इसकी सहायता से आप की स्किन फटती भी नहीं है।

9. विटामिन डी (Vitamin D) की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने के लिए धूप में बैठना भी आवश्यक होता है। खास कर वृद्धों के लिए क्योंकि इस उम्र में उनको जोड़ों का दर्द अधिक परेशान करने लगता है। विटामिन डी आप के जोड़ों को स्वस्थ रखने में लाभदायक होता है। अतः अपने बुजुर्गों को थोड़ी देर सूरज की रोशनी में भी बिठाएं और उन्हे डाइट के माध्यम से भी विटामिन डी प्रदान करें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on