• हिंदी

Weight Loss Tips For Men: 5 हेल्दी कार्ब्स जिन्हें खाकर पुरुष जल्दी वजन कम कर सकते है!

Weight Loss Tips For Men: 5 हेल्दी कार्ब्स जिन्हें खाकर पुरुष जल्दी वजन कम कर सकते है!
5 हेल्दी कार्ब्स जिन्हें खाकर पुरुष जल्दी वजन कम कर सकते है!

यदि आपको लगता है कि कार्ब्स खाना छोड़ देने से जल्दी वजन कम होता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। वजन घटाने के लिए पुरूषों के लिए कुछ कार्ब्स का सेवन भी जरूरी है, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

Written by Atul Modi |Updated : November 26, 2020 1:00 PM IST

कार्ब्स को अक्सर हमारे लिए अस्वस्थ माना जाता है। लेकिन पुरुषों द्वारा भी प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए स्वस्थ कार्ब्स को आपके आहार योजना में शामिल किया जाना चाहिए।

कार्ब्स भी दो प्रकार के होते हैं हेल्दी व गैर हेल्दी। यदि आप हेल्दी कार्ब्स खाते हैं तो आप को ऊर्जा भी मिलेगी और आप का वजन भी कम होने में मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कौन कौन से हेल्दी कार्ब्स आप के पास उपलब्ध हैं।

कुछ ब्राउन चीजें जैसे ब्राउन राइस या ब्राउन होल व्हीट पास्ता आप की सेहत के लिए अच्छा होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि होल व्हीट में तीन प्रकार के फाइबर उपलब्ध होते हैं जो कि न्यूट्रिएंट्स व फाइबर्स से भरपूर होते हैं। इस पास्ता के साथ साथ आप दाल, चिक पीस, ब्लैक बीन आदि भी ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य कार्ब्स डाइट निम्न प्रकार हैं।

Also Read

More News

फलियां :

फलियां, दाल व बीन्स आदि आप के लिए वजन कम करने का एक मंत्र है। कुछ शोध में बताया है कि यदि आप कम कैलोरी वाली डाइट लेना चाहते हैं तो फलियां आप के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। यह आप को वजन कम करने में पूरी मदद करेगा। जो लोग फलियां खाते हैं उनका बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है।

होल व्हीट ब्रेड :

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो सफेद ब्रेड को त्याग दें व होल व्हीट ब्रेड को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर लें। पास्ता की तरह इस ब्रेड से भी आप को तीनों प्रकार के फाइबर्स मिलेंगे। परन्तु आप ब्रेड को किस चीज के साथ खा रहे हैं उसका ध्यान रखें क्योंकि यहां आप कुछ कैलोरी से युक्त चीजें अपनी डाइट मे एड कर सकते हैं जिससे आप को दिक्कत हो सकती है।

ओटमील :

हां यह सच है कि ओट्स में बहुत से कार्ब्स होते हैं परन्तु उन की वजह से आप के शरीर द्वारा शुगर का रिलीज होना कम हो जाता है और ओट्स में 10 ग्राम प्रोटीन भी होता है जोकि आप की सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे आप को वर्क आउट करने की एनर्जी भी मिलेगी।

चॉकलेट मिल्क :

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप को अधिक मसल्स की जरूरत होगी क्योंकि मसल्स कैलोरी को फैट से अधिक बर्न करती हैं। अतः आप को अपना मेटाबॉलिज्म मजबूत करने की और अपने अंदर एनर्जी लाने की आवश्यकता होती है। अतः इस के लिए आप लो फैट वाला चॉकलेट मिल्क पी सकते हैं। इसे अपने वर्क आउट से पहले पिएं और आप को वर्क आउट करने की पूरी एनर्जी मिलेगी।

केला :

यह तो आप जानते ही होंगे कि केले के अंदर बहुत एनर्जी व बहुत अधिक मात्रा मे पोटेशियम उपलब्ध होता है। यदि आप को वर्क आउट करने व स्लिम होने के लिए किसी चीज की जरूरत है तो वह है केला। आप इसे 60 दिन तक प्री वर्क आउट मील में शामिल कर सकते हैं। यह आप को भरपूर एनर्जी देगा और इस के द्वारा आप के अंदर फैट भी ज्यादा नहीं बनेगा।