• हिंदी

फेशियल फैट को कम करना है तो इस तरह खाएं शकरकंद, डबल चिन भी होगी दूर

फेशियल फैट को कम करना है तो इस तरह खाएं शकरकंद, डबल चिन भी होगी दूर
फेशियल फैट को कम करना है तो इस तरह खाएं शकरकंद, डबल चिन भी होगी दूर

शकरकंद सर्दियों में मिलने वाली एक कॉमन सब्जी है जिसे स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद में मीठा यह फल सेहत को कई तरह के लाभ देता है। शकरकंदी में प्रोटीन, स्टार्च, विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होती है। क्योंकि शकरकंद में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है इसलिए यह शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा देने के साथ ही फैट को नहीं बढ़ाता है।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : November 9, 2020 1:31 PM IST

शकरकंद सर्दियों में मिलने वाली एक कॉमन सब्जी है जिसे स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद में मीठा यह फल सेहत को कई तरह के लाभ देता है। शकरकंदी में प्रोटीन, स्टार्च, विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होती है। क्योंकि शकरकंद में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है इसलिए यह शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा देने के साथ ही फैट को नहीं बढ़ाता है। क्या आप जानते हैं शकरकंद का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि शकरकंद के सेवन से आप अपने वजन को सामान्य रखने के साथ ही कई गंभीर रोगों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं शकरकंद के सेहत से जुड़े लाभ-

फैट कम करता है शकरकंद का सेवन

शकरकंद में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जब आप फाइबर का सेवन करते हैं तो पाचन शक्ति पर कम दबाव पड़ता है और खाना पचने में आसानी होती है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो पाचन के लिए काफी उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ है। शकरकंद में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए जब आप भूख लगने पर किसी जंक फूड की जगह मीठे आलू का सेवन करेंगे तो आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होगा। जिससे वजन सामान्य रहेगा। मीठे आलू को पेट और आंतों के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह आपको शरीर को हाइड्रेट रखता है।

शकरकंद के सेवन के अन्य लाभ

  • शकरकंदी शरीर को गर्म भी रखती है और इसमें मौजूद विटामिन सी के सेवन से ब्रांकाइटिस और फेफड़ों की परेशानी में भी आराम मिलता है।
  • शकरकंद में मैग्नीशियम, जिंक, बीटा कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होते हैं, इसलिए यह अर्थराइटिस के मरीजों के लिए अच्छा है।
  • शकरकंद में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन सी के अलावा बीटा कैरोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है।
  • बीटा कैरोटीन को एंटी-कार्सिनोजन (कैंसर से राहत दिलाने वाला) माना जाता है। शकरकंदी प्रॉस्टेट, कोलन, आंत के कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है। बालों में अगर रूसी की समस्या है तो शकरकंद कच्चा रोजाना खाएं।

  • खाना पचाने के लिए शरीर में फाइबर का होना काफी जरूरी होता है। शकरकंद फाइबरयुक्त भोजन है। शकरकंदी स्वादिष्ट तो होती ही है, इसमें फाइबर भी अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी है।
  • यदि आपको लगता है कि डायबिटीज होने पर आपको शकरकंद नहीं खाना चाहिए, तो आप गलत हैं। शकरकंदी के सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर और इन्सु‍लिन की मात्रा भी ठीक रहती है।