Sign In
  • हिंदी

चिया सीड्स से बनी ये डिश तेजी से घटा सकती हैं वजन! जानें वेट लॉस के लिए कौन से रेसिपी है सबसे ज्यादा बेस्ट

चिया सीड्स से बनी ये डिश तेजी से घटा सकती हैं वजन! जानें वेट लॉस के लिए कौन से रेसिपी है सबसे ज्यादा बेस्ट

Chia seeds for weight loss : एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से संपन्न चिया सीड्स को आप कई तरीके से खा सकते हैं, जो आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा।

Written by Jitendra Gupta |Published : December 16, 2022 1:52 PM IST

Chia seeds for weight loss : इस बात में कोई दो राय नहीं कि वजन कम करने के लिए लोग महंगे-महंगे फूड्स और सप्लीमेंट का यूज करते हैं जबकि आपके आस-पास मौजूद कुछ छोटी-छोटी चीजें इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। इन्हीं में से एक है चिया सीड्स, जो हेल्दी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरे हुए होते हैं। चिया सीड्स में मौजूद कुछ गुण आपके दिल से लेकर दिमागी शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं साथ ही साथ आपके एनर्जी लेवल को भी हाई रखते हैं। एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से संपन्न चिया सीड्स को आप कई तरीके से खा सकते हैं, जो आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा। आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए किन तरीकों से आप इन बीजों का सेवन कर सकते हैं।

1-वेट लॉस में चिया सीड्स

चिया सीड्स में मौजूद फाइबर की मात्रा आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि ये आपको लंबे वक्त तक फुल रखने के साथ-साथ अनहेल्दी क्रेविंग को रोकती है और वजन घटाने में मददकरती है। इसके अलावा चिया सीड्स का सेवन आपको पेट के आस-पास मौजूद फैट को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इन बीजों का एक फायदा ये भी है कि इन बीजों को आप किसी भी चीज में मिला सकते हैं और इन्हें खाने के कई तरीके हैं। आइए जानते हैं कौन सी रेसिपी में चिया सीड्स डालने से आपको फायदा होगा।

2-चिया पुडिंग

वजन घटाने के लिए आप इस तरीके से चिया सीड्स का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। चिया पुडिंग बनाने के लिए आप एक कटोरे में दूध, दही, चिया सीड्स, मैपल सिरप और नमक मिला लें। अब इसमें चिया सीड्स को 30 मिनट तक भिगो दें। इस मिश्रण को रात भर फ्रिज में रखा रहने दें। अगर दिन आपको चिया पुडिंग तैयार मिलेंगी। आप इसपर कुछ ताजे फल के टुकड़े काटकर भी डाल सकते हैं।

Also Read

More News

3-फल और नट्स का सलाद

वजन घटाने के लिए आप इस डिश को भी ट्राई कर सकते हैं। आपको करना क्या है कि नारियल दूध, चिया सीड्स और शहद को एक कटोरे में डालकर रख देना है। इस मिश्रण को 2 घंटे के लिए रखा छोड़ दें। अब फलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और नट्स को एक कटोरे में डालकर सभी चीजें मिक्स कर लें। अब आपका सलाद तैयार है और इसे खा सकते हैं।

4-चिया सीड्स ओटमील

एक कटोरे में ओट्स, चिया सीड्स, दालचीनी और नमक को मिलाएं और इसे अच्छी तरह से हिलाएं। अब आप इसमें दूध डालकर धीमी आंच पर पकाएं। जब इसमें एक उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर दें। अब ओट्स को ठंडा होने दें और इसपर शहद व फलों का मिश्रण डालें। आपका चिया सीड्स ओटमील खाने के लिए तैयार है।

5-चिया सीड्स डिटॉक्स वॉटर

एक कटोरे में चिया सीड्स और पानी डालें और उसके ऊपर पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब इसे 20 से 30 मिनट तक ऐसा ही रहने दें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। थोड़ी देर बाद आप इसे एक जेल तरह का लिक्विड दिखाई देगा। आपका डिटॉक्स वॉटर अब पिए जाने के लिए तैयार है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on