• हिंदी

डेली रूटीन में फॉलो करें ये 4 नियम बिना एक्सरसाइज के सुधर जाएगी आपकी काया, जानें आपकी हेल्थ के लिए बेस्ट नियम

डेली रूटीन में फॉलो करें ये 4 नियम बिना एक्सरसाइज के सुधर जाएगी आपकी काया, जानें आपकी हेल्थ के लिए बेस्ट नियम
डेली रूटीन में फॉलो करें ये 4 नियम बिना एक्सरसाइज के सुधर जाएगी आपकी काया, जानें आपकी हेल्थ के लिए बेस्ट नियम

अगर आप जीवनभर हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। ये नियम न सिर्फ आपको हेल्दी रखने का काम करेंगे बल्कि आपको कई बीमारियों से दूर भी रखेंगे। इस लेख में हम आपको ऐसे 4 नियमों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको जीवनभर हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : September 26, 2020 3:56 PM IST

मौजूदा वक्त में हेल्दी रहना लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है और इसके लिए लोग क्या-क्या नहीं करते फिर चाहे बात एक्सरसाइज करने की हो या फिर योग करने की। हेल्दी रहने के लिए कुछ लोग सिर्फ हेल्दी फूड्स पर भी निर्भर करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि इन्हीं चीजों को करने से आप हेल्दी रह सकते हैं। अगर आप जीवनभर हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। ये नियम न सिर्फ आपको हेल्दी रखने का काम करेंगे बल्कि आपको कई बीमारियों से दूर भी रखेंगे। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कौन से नियम आपको हेल्दी रख सकते हैं तो आइए जानते हैं हेल्दी रहने के कुछ बेसिक नियम।

जीवनभर हेल्दी के 4 बेसिक नियम

पहला नियम

अगर आप फ्रिज में चीजों को रखकर खाने के शौकीन हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत बदलने की जरूरत है। आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिसे पवन का फुल स्पर्श हुआ हो, जिसपर सूर्य का प्रकाश भी खूब पड़ा हो उन चीजों को खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसका मतलब यही है कि आपको हर चीज ताजी ही बनाकर खानी चाहिए। फ्रिज में रखी हुई चीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। अगर आप फ्रिज में दूध, दही रखना पसंद करते हैं तो उन्हें बाहर रखिए। ऐसा करने पर आप इन चीजों का अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read

More News

दूसरा नियम

हेल्दी रहना का दूसरा सबसे अच्छा नियम है कि ठंडा पानी पीना बंद कर दें। पानी को हमेशा उबाल कर ही पीना चाहिए। हां इस बात का ध्यान रखें कि पानी इतना गर्म होना चाहिए जितना आपका शरीर उसे ग्रहण कर सकें। दरअसल गर्म पानी शरीर की बहुत अच्छी तरह से सफाई कर देता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इतना ही नहीं गर्म पानी फूड्स को पचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा अगर आप गुनगुना पानी पी सकते हैं तो ये आपके शरीर के पूरे तंत्र को सुव्यवस्थित रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही आपको ज्यादा देर का रखा हुआ पानी भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि उसमें जीव वृद्धि होती है इसलिए हर समय ताजा पानी या फिर गुनगुना पानी ही पिएं।

तीसरा नियम

खाने को हमेशा चबा-चबाकर खाइए। जी हां, खाने को हमेशा चबा-चबाकर खाना चाहिए लेकि अक्सर लोग जल्दबाजी में या फिर काम की व्यसत्ता के कारण खाने को निगल जाते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। खाना चबा-चाबकर खाने से महीन टुकड़ों में विभाजित हो जाता है और आपके शरीर द्वारा अच्छे से अवशोषित कर लिया जाता है लेकिन अगर आप खाने को निगल लेंगे तो न तो ये अच्छे से पचेगा और न शरीर द्वारा अवशोषित हो पाएगा। ऐसा करने से आपको जरूरी पोषक तत्व भी प्राप्त नहीं होंगे। इसलिए हमेशा खाने को चबाकर खाएं।

चौथा नियम

जब भी आप पानी पिएं तो एक बार में पूरा गिलास न गटक लें बल्कि पानी को घूंट घूंट कर पिएं। ठीक वैसे ही जैसे आप गर्म दूध पीते हैं यानि सिप सिप कर। दरअसल जब आप पानी को सिप-सिप कर पीते हैं तो पानी के साथ ज्यादा लार आपके शरीर में जाती है और ये लार वात, पित्त और कफ तीनों दोषों को संतुलित रखने का काम करती है। अगर आपको स्वस्थ रहना है तो हर दिन 3 से 4 लीटर पानी पिएं। अगर आप एड़ियों के दर्द से परेशान हैं तो पानी को इस तरह पीने से आप 3 दिनों के भीतर इस दर्द को खत्म कर सकते हैं। पानी को सिप-सिप कर पीने से आप अपने वजन को भी कम कर सकते हैं।