Sign In
  • हिंदी

2 मिनट की ये एक्सरसाइज आपके दिमाग की 'गंदगी' को कर देगी साफ, भरोसा न हो तो कर के देखिये

अपने कामकाज के बीच जब भी आप बहुत अधिक तनाव महसूस करें तो आप 2 मिनट की यह ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

Written by Atul Modi |Updated : October 26, 2021 5:21 PM IST

चिंता, तनाव और अवसाद यह सभी ऐसी मानसिक स्थितियां हैं, जिसका सामना प्रत्येक इंसान कभी ना कभी किसी वजह से जरूर करता है। लेकिन यह अगर डेली लाइफ की घटनाओं से प्रेरित है तो सामान्य बात है; तब आप इसे सामान्य एक्सरसाइज की मदद से कंट्रोल भी कर सकते हैं। आप चिंता, तनाव और अवसाद को 'दिमाग की गंदगी' के तौर पर समझ सकते हैं, जो आपकी जीवन शैली से जुड़ी घटनाओं की वजह से आपके मस्तिष्क में इकट्ठा हो जाती हैं, जिनकी सफाई करना बहुत आवश्यक है।

मनोचिकित्सक सरला टोटला कहती हैं कि, कोरोना महामारी के कारण चल रहे वर्क फ्रॉम होम में लगातार ऑनलाइन मीटिंग्स कॉल और कॉन्फ्रेंस के साथ सेड्यूल के बीच चिंता, तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं बहुत ही आम हो गई है। इन सब से ब्रेक लेने के लिए और दोबारा अपना फोकस बढ़ाने के लिए आराम की जरूरत है।

सरला अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहती हैं कि, जब आप बिना ब्रेक लिए काम करते हैं तो आप दिन के अंत तक बहुत थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस करते हैं ऐसी स्थिति में आपके लिए 2 मिनट की ब्रीदिंग एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद हो सकती है, इसे आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। यह आपको अपने दिमाग को रिसेट करने और फिर से सक्रिय करने में मदद करेगा। 2 मिनट की एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल कर तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है एकाग्रता में सुधार और आपकी उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। सरला कहती हैं कि, आप इसे अपने टाइट वर्क शेड्यूल में शामिल करें और इसका परिणाम देखें।

Also Read

More News

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने का तरीका

इसके लिए आप अपने काम के दौरान चेयर पर ही एक सामान्य मुद्रा में बैठकर कर सकते हैं।

  • इसमें आपको गहरी सांस लेना है।
  • सांस लें, रोकें और छोड़ें
  • इसे 10 बार दोहराएं

WebMD के अनुसार डीप ब्रीदिंग तनाव कम करने में मदद मिलती है या आपके उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है और तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम दे सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on