Advertisement

सुबह से शाम तक रहेगी एनर्जी अगर कर लेंगे ये काम, जानें पूरे दिन तक ऊर्जा से भरे रहने के 10 तरीके 

अगर आपको हर समय थकान महसूस होती है और आपका मन किसी काम में नहीं लगता है तो आपको ये 10 तरीके अपनाने चाहिए। ये तरीके न सिर्फ आपका मूड बेहतर बनाएंगे बल्कि आपको ऊर्जा भी प्रदान करेंगे।  

हर कोई चाहता है उसके दिन की शुरुआत बेहतर हो और उसका पूरा दिन अच्छे तरीके से बीते लेकिन पूरा दिन बेहतर तरीके से काम करने के लिए आपको सही ऊर्जा की जरूरत होती है। लेकिन पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिले कैसे और कैसे रहे पूरे दिन एनर्जेटिक?  इस बात को लेकर अक्सर असमंजस की स्थिति में रहते हैं लेकिन ऐसे कुछ आसान तरीके हैं, जो आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी दे सकते हैं। ऊर्जा के स्तर में कमी आपको थकान दे सकती है, जिस कारण आपका काम में मन नहीं लगता है। इसलिए अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो आप ये तरीके अपनाकर पूरे दिन अपना एनर्जी लेवल बरकरार रख सकते हैं।  तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये 10 तरीके।

थोड़ा लेकिन नियमित भोजन करें और अपने पोर्शन साइज का ध्यान रखें

थोड़ा-थोड़ा लेकिन नियमित भोजन करने से पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में मदद मिलती है, और यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है। दरअसल नियमित अंतराल पर खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल पूरे दिन बना रहता है, जिसके कारण आप खुद को ऊर्जावान महसूस करते हैं। इसके विपरीत अगर आप ज्यादा और भारी-भरकम भोजन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र धीमा और सुस्त हो जाता है।

स्ट्रॉबेरी वाला पानी

स्ट्रॉबेरी वाला पानी आपको वजन कम करने और खुद को ऊर्जावान बनाएं रखने में मदद करेगा। फाइबर, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और कई विटामिन से भरा हुआ ये पेय आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा और साथ ही आपके शरीर को डिटॉक्स भी करने में मदद करेगा।

Also Read

More News

नींबू, शहद और पुदीने का पानी पिएं

जब भी आपको लगे कि आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो रहा है, तो यह डिटॉक्स ड्रिंक हमें तरोताजा और सक्रिय बनाए रखने के लिए अद्भुत काम करता है। पुदीना एक ठंडक भरा एहसास देता है, जो न केवल आपको ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि आपके मूड को भी बेहतर बनाने का काम करता है।

डार्क चॉकलेट का एक पीस खाएं

डार्क चॉकलेट एक अच्छा एनर्जी बूस्टर है, जो शरीर में सेरोटोनिन को रिलिव करने का काम करता है। सेरोटोनिन एक फील गुड हार्मोन है, जो आपको बेहतर महसूस करवाने में मदद करता है।

नारियल पानी पिएं

अपने इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने वाला नारियल एक ताजा पेय है। ये न आपको ताजा  महसूस करवाता है बल्कि आपको एनर्जी से भरपूर भी रखता है। नारियल में प्राकृतिक चीनी और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते हैं।

फल

फलों को हर समय के पसंदीदा स्नैक के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह फाइबर और फ्रुक्टोज से भरा होते है, जो शरीर में तुरंत ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं।

बादाम

ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम से भरपूर बादाम को आप कहीं भी कैसे भी खा सकते हैं। ये भी आपको तुरंत ऊर्जा देने का काम करते हैं।

शकरकंद

कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत शकरकंद आपका लंबे समय तक पेट फुल रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये काफी हेल्दी भी होता है। आप इसे उबाल लें और शाम के समय में सेवन करें।

दही

कैल्शियम, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है दही, जिसे दिन के किसी भी समय में स्नैक के रूप में खाया जा सकता है।

खजूर

खजूर में हालांकि शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है लेकिन इसे आयरन और अन्य खनिजों का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं। एक या दो खजूर आपको फिर से सक्रिय करने के लिए पर्याप्त हैं।

अंजीर

आप इस फल के रूप में या फिर ड्राई फ्रूट के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। आप शुगर के बजाए शेक में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on