Sign In
  • हिंदी

एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा वेस्ट-लाइन का मोटापा ? ये हो सकते हैं कारण

Skinny genes are responsible for your slender figure. © Shutterstock

कमर का मोटापा कम करना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि कम नहीं किया जा सकता है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : March 2, 2021 1:41 PM IST

वजन घटाना और कमर के आस-पास के मोटापे को कम करना बेहद चुनौती वाला काम होता है। अक्सर लोगों में देखा जाता है कि तमाम एक्सरसाइज करने के बाद भी कमर का मोटापा कम नहीं होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

जब आप अपने वेस्टलाइन का मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हों तो आपको सिर्फ एक्सरसाइज से फायदा नहीं होगा आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान देना होगा। आइए जानते हैं कमर का मोटापा एक्सरसाइज के बावजूद क्यों कम नहीं होता है।

विटामिन और पोषक तत्वों की नहीं होगी कमी, जानें दिनभर का डाइट चार्ट।

Also Read

More News

कैलोरीज काउंट 

वजन को कंट्रोल करने में सबसे बढ़ी भूमिका सिर्फ केलोरीज की ही होती है। इनके घटने और बढ़ने की वजह से हमारा वजन घटता और बढ़ता है। इसलिए तो अपने डाइट चार्ट के फूड की भी कैलोरीज का हिसाब किताब रखना चाहिए। इसके लिए आप चाहे तो एक हैंडी कैलोरी कैलकुलेटर भी अपने साथ रख सकते हैं। कैलोरी को ट्रेक में रख कर आप बहुत जल्द अपने फिक्स गोल तक आसानी से पहुंच सकते है।

जाने, क्यों रोज अंडा खाने से पेट की चर्बी जल्दी कम होती है। 

प्रोटीन डाइट 

वजन कम करने के लिए जो लोग डाइटिंग करते है वे प्रोटीन को बिल्‍कुल नजरअंदाज कर देते हैं। अगर आप डाइट में प्रोटीन लेंगे तो यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को कम कर देगा जिससे आप जल्‍दी वजन कम नहीं कर पाएंगे। अगर प्रोटीन वाली डाइट खानी है तो अपने खाने में दाल, मीट, चना और पालक आदि शामिल करें। अगर दिन में ली गई कैलोरी का 25-30 प्रतिशत भी प्रो​टीन जाता है तो यह प्रोटीन हमारे शरीर के मैटाबोलिज्म को 80-100 कैलोरिज बढ़ा देता है।

आप जिम जाते हैं? जानिये प्रोटीन सप्लीमेंट से जुड़ी तमाम जानकारियां।

नींद 

जल्‍दी सोने चली जाइए आपको कम से कम 7 से 8 घंटो तक सोना ही चाहिए। अपनी नींद पूरी कीजिये नींद मोटापे से लड़ती है। रिसर्च के मुताबिक 7 से 8 घंटो से कम की नींद भूख पैदा करती है, जिससे आप जरुरत से ज्‍यदा खा लेते हैं और मोटापा बढ़ जाता है।

कॉलेस्ट्रॉल घटाने के लिए खाएं अखरोट।

वर्कआउट के बाद की डाइट 

अगर आप वर्कआउट के बाद हाई कैलोरी ड्रिंक पीते है और इसके बाद भारी डाइट लेते है तो वजन कम करने का सपना देखना भूल जाइएं। वर्कआउट के बाद कम मात्रा में खाना खाएं और जो भी खाएं हेल्‍दी खाएं। वर्कआउट के बाद शरीर को प्रोटीन की सख्‍त जरुरत होती है। इसलिए प्रोटीनयुक्‍त पद्वार्थ जरुर खाएं।

जानिए वजन बढ़ने और घटने पर Weight cycling का क्या प्रभाव पड़ता है।

एक्सरसाइज की गलती 

आप कुछ लोग सिर्फ वजन घटाने पर ध्‍यान देते है इसलिए वो कैलोरी कम करने के लिए कार्डियो पर ही ध्‍यान देते है। जबकि कैलोरी भी एक निश्चित मात्रा में घटानी चाहिए। कभी कभी ज्‍यादा कार्डियों करने से शरीर का घनत्‍व बढ़ सकता है और जो कि लम्‍बे समय तक के लिए नहीं होता है साथ ही इससे मेटाबोलिक प्रक्रिया पर भी असर पड़ता है। इसलिए वजन घटाने के लिए वेट लिफ्ट पर भी ध्‍यान देना चाहिए।

चाहती हैं वजन बढ़ाना, तो फॉलो करें ये डाइट टिप्स।

एल्‍कोहल 

अगर आप बहुत ज्‍यादा मात्रा में एल्‍कोहल का सेवन करती है तो आपका वजन बढ़ना निश्चित है इसमें मौजूद एक्‍स्‍ट्रा कैलोरीज आपके वजन को बढ़ाते है और अगर आप ड्रिंक की शौकीन है तो रात को कभी कभी रेडवाइन का सेवन कर सकती है।

अब, इस एक प्रोटीन की मदद से वजन कम करना होगा आसान।

ब्रेकफास्‍ट में लापरवाही 

क्‍या सुबह सुबह ब्रेकफास्‍ट में नाश्‍ते में नूडल्‍स, बर्गर और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स जैसी चीजें खाते है तो आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए क्‍योंकि दिन की शुरुआत ही आप एक्‍स्‍ट्रा कार्बोहाइड्रेड और कैलोरीज कर रहे है तो ऐसे में आप चाहकर भी वजन बढ़ने से रोक नहीं सकती है।

वजन कम करने के साथ अन्य शारीरिक लाभ पाना है, तो करें हर दिन नटराजासन

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on